राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा- चाहे फांसी हो जाए, गलत आचरण करने वाले शिक्षकों की प्रॉपर्टी पर चलेगा बुलडोजर

Kota News: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की ओर से हो रहे गलत आचरण को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने चेतावनी दी है।
Madan Dilawar
Madan Dilawarraftaar.in

कोटा, (हि.स.)। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की ओर से हो रहे गलत आचरण को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि जो भी शिक्षक स्कूलों में गलत आचरण करेगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए प्रॉपर्टी पर बुलडोजर चलाया जाएगा। चाहे मुझे फांसी हो जाए। शिक्षा मंत्री शनिवार को महावीर नगर स्थित राजकीय बालिका स्कूल में साइकिल वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

बर्खास्त करने तक की कार्यवाही तो करूंगा और प्रॉपर्टी पर बुलडोजर भी चलाऊंगा

उन्होंने कहा कि मुझे बहुत बुरा लगता है, जब विद्या के मंदिर के बारे में अखबार में पढ़ता हूं। सुनता हूं कि अमुक स्कूल में एक बालिका के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हुआ, वह भी एक शिक्षक के द्वारा। बहुत वेदना होती है, हमारी उस प्रतिज्ञा का क्या हुआ, जिसमें हम गुरु-शिष्य की बात करते हैं, कहते हैं कि सभी देशवासी मेरे भाई बहन है। अगर कोई शिक्षक ही ऐसा व्यवहार करेगा तो वह कैसा शिक्षक है? कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा कि आपके माध्यम से लोगों से आग्रह कर रहा हूं कि ऐसे किसी व्यक्ति को नहीं छोडूंगा। निलंबित करने के बाद उसे बर्खास्त करने तक की कार्यवाही तो करूंगा और प्रॉपर्टी पर बुलडोजर भी चलाऊंगा। चाहे कोई नियमों की अवहेलना करने पर मुझे फांसी की सजा हो जाए, लेकिन यह बर्दाश्त योग्य नहीं है। जहां हम बहुत सम्मान करते हैं, यहां तक कहते हैं कि जिस घर में नारी की पूजा होती है, वहां देवता विचरण करते हैं, गलत आचरण नही होने देंगे।

इस कार्यक्रम में 50 बच्चियों को साइकिल बांटी गई

उन्होंने 26 जनवरी के दौरान नागौर के परबतसर की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि टीचर शराब पीकर डांस कर रहा था, देर रात को उसे निलंबित कर दिया है। यह नहीं चलेगा, जो अधिकारी बीच बचाव में आएगा, ऐसे लोगों की सिफारिश करने की कोशिश करेगा या हल्के में लेगा, वह भी इस अपराध में शामिल होना माना जाएगा और उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री दिलावर ने कोटा में महावीर नगर राजकीय बालिका विद्यालय में नवीं क्लास की बच्चियों को साइकिल वितरित की गई थी। कार्यक्रम में कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में 50 बच्चियों को साइकिल बांटी गई।

प्रयास रहेगा कि शैक्षिक और गैर शैक्षिक कार्य में संतुलन बना रहे

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार जब घोषणा करती है तो उसे पूरा भी करना चाहिए। मेरा प्रयास रहेगा कि उनके विभाग में जो भी घोषणा हो वह समयबद्ध पूरी हो। शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाए जाने के मुद्दे पर बोलते हुए मदन दिलावर ने कहा कि जो संसाधन है उनसे ही काम चलाना पड़ता है, प्रयास रहेगा कि शैक्षिक और गैर शैक्षिक कार्य में संतुलन बना रहे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.