PM मोदी ने जैसलमेर में FM के 20 किलोवाट ट्रांसमीटर का किया उद्घाटन, जानें क्या हैं रेडियो सुनने के फायदे

Jaisalmer: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसलमेर जिले के रामगढ़ गांव में आकाशवाणी एफएम के 20 किलोवॉट ट्रांसमीटर का वर्चुअली उद्घाटन किया। इस पहल से लोगों तक सरकारी योजनाओं की जागरुकता फैलेगी।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

जैसलमेर, हि.स.। जैसलमेर जिले के रामगढ़ गांव में आकाशवाणी एफएम के 20 किलोवॉट ट्रांसमीटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली किया। शुक्रवार सायं 297.67 करोड़ रुपये की लागत के रामगढ सहित 12 राज्यों में 26 एफएम ट्रांसमीटर का उद्घाटन किया। इससे सरहदी जैसलमेर जिले के सीमावर्ती लोगों को एफएम रेडियो की सुविधा मिल पाएगी।

अब जैसलमेर के सीमावर्ती इलाकों में भी पहुचेगा रेडियो

जैसलमेर शहर में आकाशवाणी एफएम का 10 किलोवाट का ट्रांसमीटर लगा हुआ है। जिससे शहर के श्रोता लाभान्वित हो रहे हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में एफएम रेडियो की मांग अब रामगढ़ में 20 किलोवाट ट्रांसमीटर के उद्घाटन से पूरी हो सकेगी। इंस्टालेशन कार्य पूरा होने के बाद जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्र के लोग भी एफएम रेडियो के कार्यक्रम सुन सकेंगे। रामगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों सहित बीएसएफ के डी.सी. अमृत कुमार, आकाशवाणी स्टेशन इन्चार्ज बीएस यादव, मास्टर तकनीशियन के अलावा गणमान्य उपस्थित थे। रामगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों सहित बीएसएफ के डी.सी. अमृत कुमार, आकाशवाणी स्टेशन इन्चार्ज बीएस यादव, मास्टर तकनीशियन के अलावा गणमान्य उपस्थित थे।

इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने रेडियो की सेवाओं को दिया था बढ़ावा

पिछले साल अप्रैल के महीने में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 91 नए 100W एफएम ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया था। इस उद्घाटन से देश में रेडियो कनेक्टिविटी को और बढ़ावा मिला। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कई पद्म पुरस्कार विजेताओं की उपस्थिति का उल्लेख किया और उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने कहा था कि आज का दिन ऑल इंडिया रेडियो द्वारा ऑल इंडिया एफएम बनने की दिशा में एफएम सेवाओं के विस्तार में एक महत्वपूर्ण कदम है।

रेडियो सुनने के क्या फायदे होते हैं?

- रेडियो सुनने से अपने आसपास और दुनिया भर की जानकारी मिलती है।

- रेडियो सुनने से सरकारी योजनाओं की जागरुकता होती है।

- स्वास्थ संबंधित बिमारियों से बचने की जानकारी मिलती है।

- कृषि संबंधी समस्याओं से किसानों को सही जानकारी मिलती है।

- भारतीय संस्कृति और कला से जुड़े कार्यक्रमों के बारे में जानकारी मिलती है।

- भारतीय सिनेमा के गानों का आनंद मिलता है, जहां अनगिनत गानों की लाइब्रेरी होती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.