Rajasthan Board Exam: इस दिन से शुरु हो रहा बोर्ड एग्जाम, स्कूल ड्रैस पर शिक्षा मंत्रालय सख्त; दिए अहम निर्देश

Jaipur: राजस्थान में इस साल होने वाले बॉर्ड परीक्षाओं को लेकर राज्य शिक्षा मंत्रालय की ओर से सभी स्कूलों को डैस कोर्ड पर सख्त आदेश जारी कर दिए हैं।
Rajasthan Board Exam
Rajasthan Board Exam Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राजस्थान में शिक्षा मंत्रालय की ओर से 29 फरवरी से होने वाली बॉर्ड परीक्षा के लिए सभी स्कूलों को दिशा-निर्देश दिए हैं। इसमें स्कूल ड्रैस कोड का पालन करने के लिए आदेश दिया गया है। राजस्थान के सभी स्कूलों में स्टूडेंटस को ड्रैस कोड का पालन करवा अनिवार्य है ऐसा न करने पर उस स्टूडेंट के खिलाफ कार्यवाई होगी।

स्कूल ड्रेस कोड पर शिक्षा मंत्रालय सख्त

राजस्थान में शिक्षा और स्कूल के विद्यार्थियों के बीच समानता की भावना को बरकरार रखने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने कोटा में जिला परिषद की एक बैठक में यह अहम फैसला लिया। स्कूलों में केवल ड्रेस कोड निश्चित हो, विद्यार्थी स्कूल ड्रैस ही पहन कर आएं। पिछले कई महीनों से कई शिकायतें आ रही हैं, जिनमें कोई मुंह ढककर तो कोई घूंघट लेकर जा रहा है।

इस दिन से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षा

इस साल राजस्थान 12वीं बोर्ड की परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक चलेगी। हालांकि, 10वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा 7-30 मार्च के बीच हो सकती है। 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं सुबह 8:30 बजे से प्रातः 11:45 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

'परीक्षा पे चर्चा'

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' का सातवां सत्र भारत मंडपम में देशभर के छात्रों के साथ किया। जिसमें छात्र-छात्रायों के साथ, शिक्षक और अभिभावकों को भी आमंत्रित किया था। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य परीक्षा के दौरान, बच्चों को हो होने वाली शारीरिक और मानसिक समस्याओं का हल निकालना था।

प्रधानमंत्री ने दिए थे सुझाव

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के कई बच्चों से बातचीत कर उनकी समस्याओं का हल निकाला। साथ ही प्रधानमंत्री ने परीक्षा के दौरान अच्छा खानपान, पढ़ाई और भरपूर मात्रा में नींद लेने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने इंस्टाग्राम रील की भी चर्चा की थी। जिसमें उन्होंने बताया कि इंस्टाग्राम रील सोने से पहले देखने से बच्चों को शारीरिक और मानसिक हानि हो रही है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.