IGNOU जुलाई सत्र 2023 से करेगा नये कोर्सों की शुरुआत, जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

डॉ. ममता भाटिया ने बताया कि विद्यार्थियों को जुलाई सत्र 2023 में इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर अपनी योग्यता को बढ़ाने के साथ साथ रोजगार के नये अवसर भी प्राप्त होंगे।
IGNOU जुलाई सत्र 2023 से करेगा नये कोर्सों की शुरूआत
IGNOU जुलाई सत्र 2023 से करेगा नये कोर्सों की शुरूआत

जयपुर, हिन्दुस्थान समाचार। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र 2023 से नये कार्यक्रमों की शुरूआत की है। वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर डॉ. ममता भाटिया ने बताया कि हाल ही में विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की भारी मांग को ध्यान में रखते हुए नये कार्यक्रमों की शुरूआत की है। जिनमें एम.ए संस्कृत (ऑनलाइन), एम.ए हिन्दू अध्ययन, एम.एस.सी (भू सूचना विज्ञान), एम.एस.सी (भूगोल), एम.एस.सी (व्यावहारिक सांख्यिकी) और एम.एस.सी (भौतिक विज्ञान) प्रमुख है।

व्यावहारिक सांख्यिकी एवं भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने का होगा अवसर प्राप्त

क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि विश्वविद्यालय वैसे तो लगभग सभी संकायों एवं विषयों में कार्यक्रम उपलब्ध करवाता है लेकिन इन कार्यक्रमों की शुरूआत कर विश्वविद्यालय ने उन विषयों एवं संकायों में भी कार्यक्रम उपलब्ध करवाये है जो कि पारंपरिक पद्धति पर संचालित विश्वविद्यालय में भी नहीं है। इन कार्यक्रमों के संचालन से विद्यार्थियों को संस्कृत का गहन अध्ययन, सनातन संस्कृति के ज्ञान अर्जित करने की इच्छा रखने वाले, भू सूचना विज्ञान एवं भूगोल का ज्ञान, व्यावहारिक सांख्यिकी एवं भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने का अवसर प्राप्त होगें।

फीस का पुर्नभरण किया जाएगा राजस्थान सरकार द्वारा

डॉ. ममता भाटिया ने बताया कि विद्यार्थियों को जुलाई सत्र 2023 में इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर अपनी योग्यता को बढ़ाने के साथ साथ रोजगार के नये अवसर भी प्राप्त होंगे। उन्होने कहा राजस्थान राज्य की समस्त जाति की महिलाओं को 15 जून 2023 से पहले इग्नू के समस्त कार्यक्रमों में प्रवेश लेकर मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का लाभ लेना चाहिए। जिसके तहत इग्नू के कार्यक्रमों में प्रवेश लेने पर उनकी समस्त फीस का पुर्नभरण राजस्थान सरकार द्वारा किया जाएगा।

30 जून एवं पुनः प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जून है।

इग्नू कार्यक्रमों में नये प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून एवं पुनः प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जून रखी गयी है। इच्छुक विद्यार्थी इग्नू कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए नजदीकी इग्नू अध्ययन केन्द्रों पर जाकर भी अपना आवेदन कर सकते है। विद्यार्थियों को ऑनालाइन आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर ने सुविधा मुहैया करवा रखी है। विद्यार्थी अपने प्रवेश से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए सोमवार से शुक्रवार समय सुबह 9.30 बजे से साँय 6 बजे तक क्षेत्रीय केन्द्र आ सकते है या ई-मेल आई.ड़ी. rcjaipur@ignou.ac.in पर ई-मेल कर सकते है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in