राहुल गांधी ने किया राजस्थान में पांच गारंटी का एलान; युवाओं को 30 लाख रोजगार, पेपर लीक से मुक्ति देगी सरकार

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने युवाओं के लिए पांच गारंटी का एलान कर दिया है। इसमें भर्ती भरोसा, पक्की नौकरी, पेपर लीक से मुक्ति...
Rahul Gandhi announced five guarantees in Rajasthan
Rahul Gandhi announced five guarantees in RajasthanRaftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में जल्द आम चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपने- अपने वादों और दावों के साथ जनता के बीच जा रहें है। ऐसे में चुनाव से पहले कांग्रेस ने राजस्थान में एक बड़ा दांव चला है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने युवाओं के लिए पांच गारंटी का एलान कर दिया है। इन पांच गारंटी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राजस्थान के बांसवाड़ा की एक जनसभा में किया है।

राजस्थान के युवाओं के लिए कांग्रेस की पांच गारंटी

गौरतलब है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज गुरुवार को मध्य प्रदेश से राजस्थान में पहुंची हैं। राजस्थान के बांसवाड़ा में राहुल गांधी ने एक जनसभा में कांग्रेस की पांच गारंटी की घोषणा की है। कांग्रेस की इन पांच गारंटीयों में राहुल गांधी ने राजस्थान के युवाओं को भर्ती भरोसा, पक्की नौकरी, पेपर लीक से मुक्ति, गिग इकोनॉमी में सामाजिक सुरक्षा और युवा रोशनी की बात की है। इसके साथ राहुल गांधी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

क्या है युवाओं के लिए कांग्रेस की पांच गारंटी?

भर्ती भरोसा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज राजस्थान के बांसवाड़ा में पहुंची थी। इस दौरान एक जनसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान के युवाओं के लिए पांच गारंटी का ऐलान किया। जिसमें उन्होंने राजस्थान के युवाओं को 30 लाख नौकरी की गारंटी दी है। इसके लिए उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक कैलेंडर जारी करेंगी और उसके अनुसार समयबद्ध तरीके से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगी।

पहली नौकरी पक्की

इसके साथ राहुल गांधी ने अपने दुसरी गारंटी में सभी डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी दी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को 1 लाख रुपए सलाना (₹8,500/माह) मिलेंगे।

पेपर लीक से मुक्ति

इसके साथ अपने तीसरे गारंटी में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद युवाओं को सभी प्रकार के पेपर लीक से मुक्ति दिलाने का काम किया जाएंगा। उन्होंन कहा कि कांग्रेस पेपर लीक को रोकने के लिए कड़े कानून बनाने की गारंटी देती है। हम नए कानून को लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेंगे, जिससे करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद होने से बच पाएं।

गिग इकोनॉमी में सामाजिक सुरक्षा

इसके साथ कांग्रेस ने गिग इकॉनमी में हर साल रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी दी है।

युवा रोशनी

इसके साथ साथ राहुल गांधी ने अपनी पांचवी गारंटी में पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ 5,000 करोड़ रुपये का एक कोष बनाने की घोषणा की है। इस योजना में 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.