Lok Sabha Polls
Punjab 
BJP
Lok Sabha Polls Punjab BJP Raftaar.in

Lok Sabha Polls: पंजाब में अकाली दल से गठबंधन की अटकलों पर लगा विराम, 13 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी BJP

Punjab News: पंजाब में BJP ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। जल्द ही पार्टी उम्मीदवारों का नाम का भी ऐलान करेगी।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। BJP के पंजाब प्रमुख सुनील जाखड़ ने आज कहा कि BJP पंजाब में आगामी आम चुनाव अकेले लड़ेगी। उन्होंने राज्य में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के साथ गठबंधन से इनकार किया। जाखड़ ने कहा कि यह फैसला पंजाब के लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं की राय के आधार पर लिया गया है।

सीट बंटवारे पर नहीं बनी सहमति

सुनील जाखड़ ने कहा, "यह फैसला राज्य में लोगों, पार्टी कार्यकर्ताओं की राय के आधार पर लिया गया।" इसके साथ ही सुनील जाखड़ ने अकाली दल के साथ गठबंधन की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि अकाली दल और BJP राज्य में सीट बंटवारे पर आम सहमति तक पहुंचने में असमर्थ रहे। सीटों के बंटवारे को लेकर मतभेद था क्योंकि अकाली दल ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा था और शेष 4 सीटें BJP को देने की पेशकश की थी। हालांकि, BJP ने पीएम मोदी की व्यापक लोकप्रियता को दर्शाते हुए बड़ी हिस्सेदारी मांगी।

NDA गठबंधन से बाहर SAD

BJP को राज्य की 13 लोकसभा सीटों में से 5 पर जीत का भरोसा है। BJP के एक शीर्ष सूत्र ने कहा, "अगर शिरोमणि अकाली दल हमारी शर्तों पर सहमत होता है, तो गठबंधन को अंतिम रूप दिया जाएगा। लेकिन उन्हें बातचीत की मेज पर आना चाहिए और हमें आश्वस्त करना चाहिए कि हमें पंजाब में लड़ने के लिए 5 सीटें मिलेंगी।" SAD अब खत्म हो चुके कृषि कानूनों के विरोध में 2020 में NDA गठबंधन से बाहर हो गया था। 2019 में BJP और अकाली दल ने पंजाब में 2-2 सीटें जीतीं।

13 सीटों पर एक चरण में 1 जून को होगा मतदान

विवादास्पद कृषि कानूनों के कारण SAD ने सितंबर 2020 में BJP के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया था। पंजाब के किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि SAD, जो किसानों के मुद्दों पर NDA से बाहर हो गई थी। आने वाले आम चुनावों में अब BJP और SAD के एक साथ फिर से जुड़ने की संभावना नहीं है। SAD अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पहले BJP के साथ गठबंधन बनाने से इनकार किया था। लेकिन भविष्य में साझेदारी की संभावना को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 1 जून को मतदान होगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.