मोदी सरकार ने प्राथमिकता पर रखा है ओडिशा का विकास : शाह

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने ओडिशा के विकास को प्राथमिकता पर रखा है।
मोदी सरकार ने प्राथमिकता पर रखा है ओडिशा का विकास : शाह
मोदी सरकार ने प्राथमिकता पर रखा है ओडिशा का विकास : शाह

भुवनेश्वर /नई दिल्ली, हि.स.। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने ओडिशा के विकास को प्राथमिकता पर रखा है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में कहा था कि जब तक देश के पूर्वी हिस्से का विकास नहीं होता, तब तक देश का संपूर्ण विकास नहीं हो सकता है।

ओडिशा के विकास के लिए केन्द्र ने बढ़ाया बजट

शाह ने शनिवार को भुवनेश्वर में 761 करोड़ रुपये की लागत से कामाख्यानगर-दुबुरी खंड के चार लेन के चौड़ीकरण का लोकार्पण और 34 करोड़ रुपये की लागत से मोटेर से बनेर तक लाडुगांव से होकर जाने वाली सड़क के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का शिलान्यास करते हुए कहा कि आज यहां कामाख्यानगर-दुबुरी खंड के चार लेन के चौड़ीकरण का काम राष्ट्र को समर्पित हुआ है। 51 किलोमीटर लंबे खंड पर हुए इस कार्य पर 761 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह राजमार्ग ओडिशा के खनिज समृद्ध अंगुल और ढेनकनाल जिलों को राज्य के बाकी हिस्सों और नेशनल हाइवे के माध्यम से देश के साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण होगा।

गृह मंत्री शाह ने कहा कि ओडिशा में विकास हो सके, इसके लिए केन्द्र सरकार ने राज्य का बजट बढ़ाने का काम किया है। पिछली सरकार ने ओडिशा के विकास पर ध्यान नहीं दिया था। उन्होंने कहा कि केन्द्र में जो पहले की सरकार थी उसने राज्य के विकास के लिए 1,14,000 करोड़ रुपये दिए जबकि मोदी सरकार ने 4,57,000 करोड़ रुपये देने का काम किया है। इसके अलावा कुल आवंटन को 3 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 18 लाख करोड़ करने का काम किया । उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ओडिशा में रेलवे के लिए 10,000 करोड़ रुपये दिए, 800 करोड़ रुपये की लागत से इंडियन ऑयल की पाइपलाइन का काम किया, आईआईटी-भुवनेश्वर और एम्स बनाने का काम किया, भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान केंद्र भी यहां खोला, ईएसआई अस्पताल सहित भुवनेश्वर में 1500 बेड वाले एम्स की स्थापना की है।

पीएम किसान से लाभान्वित हो रहे हैं राज्य के 40 लाख किसान

शाह ने कहा कि ओडिशा के 40 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। जल जीवन मिशन के तहत 54 लाख घरों में शुद्ध पीने का पानी पहुंचा है। राज्य में 90 लाख शौचालय बनाए गए, 3 करोड़ 25 लाख लोगों को प्रतिमाह प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल मुफ्त दिया जा रहा है, 6 लाख उज्ज्वला कनेक्शन दिए गए और 17 लाख ग्रामीणों के लिए घर बनाने का काम भी मोदी सरकार ने किया है।उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय गृह मंत्री शाह ने आज ओडिशा के भुवनेश्वर में 761 करोड़ रुपये की लागत से कामाख्यानगर-दुबुरी खंड के चार लेन के चौड़ीकरण का लोकार्पण और 34 करोड़ रुपये की लागत मोटेर से बनेर तक लाडुगांव से होकर जाने वाली सड़क के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का शिलान्यास किया। इस अवसर पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in