Rajya Sabha Election Result: महाराष्ट्र में NDA के 5 उम्मीदवारों ने निर्विरोध दर्ज की जीत, कांग्रेस का क्या?

राज्यसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा खेला देखने को मिला है। यहां चुनाव से पहले एनडीए के पांच उम्मीदवारो ने निर्विरोध जीत हासिल की है। बता दें कि 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव होना है।
Five NDA candidates won in Maharashtra
Five NDA candidates won in MaharashtraSocial media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। एक तरफ जहां 2 दिन बाद राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है तो वहीं दूसरी तरफ चुनाव से पहले महाराष्ट्र में एनडीए को बड़ी जीत हासिल हुई है। दरअसल, महाराष्ट्र में राज्यसभा की सभी 6 सीटों के उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल कर हर किसी को चौंका दिया है। इन उम्मीदवारों में पहला नाम कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए अशोक चव्हाण का हैं। इसके अलावा मेगा कुलकर्णी कांग्रेस के चंद्रकांत हिंडोरो एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट ने जीत हासिल की। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव के लिए नाम वापस लेने का समय 3 बजे तक का था। लेकिन किसी ने अपना नाम वापस नहीं लिया।

चुनाव से पहले जीत कैसे हुई

दराअसल, 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव होने हैं। और इसी दिन वोटो की गिनती भी होनी थी। लेकिन महाराष्ट्र में चुनाव से पहले एनडीए के पांच उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। हालांकि अब ऐसे माना जा रहा है कि किसी अतिरिक्त उम्मीदवार के नहीं होने से वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को अपना उम्मीदवार बनाया था। एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने मिलिंद देवड़ा को अपना उम्मीदवार घोषित किया। दूसरी तरफ कांग्रेस ने दलित नेता चंद्रकांत हंडोरेको अपना कैंडिडेट घोषित किया।

क्या है चुनावी गणित?

राज्यसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में बीजेपी और कांग्रेस की जोर आजमाइश का दौर शुरू है। अगर महाराष्ट्र विधानसभा में कुल विधायको की बात करें तो इनकी संख्या 288 है। वहीं प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 41 वोटो की जरूरत पड़ेगी।अगर संख्याबल के हिसाब से देखा जाए तो बीजेपी का पलड़ा भारी है। क्योंकि उसके पास 105 विधायकों का बहुमत है। इस समीकरण से बीजेपी राज्यसभा में अपने तीन उम्मीदवारों को भेज सकती है। तो वहीं शिंदे नीति शिवसेना , अजीत पवार नीत एनसीपी गुट, और विपक्षी कांग्रेस एक-एक सीट जीतकर अपने कैंडिडेट को राज्यसभा भेज सकती है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in