PM Modi in Pune: पीएम मोदी के पुणे दौरे से महाराष्ट्र में राजनीतिक हलचल तेज, पीएम के मंच पर नज़र आए शरद पवार

PM Modi Pune Visit: प्रधानमंत्री मोदी का पुणे दौरा आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा के चुनाव के मद्देनजर कफी अहम है। पुणे के कार्यक्रम में एनसीपी प्रमुख शरद पवार मुख्य अतिथि के तौर शामिल हुए।
PM Modi in Pune
PM Modi in Pune

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार (1 अगस्त) को पुणे में विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुणे में एनसीपी प्रमुख शरद पवार प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। जहां पीएम मोदी को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। शरद पवार के साथ कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार एक ही मंच नज़र आए।

पीएम ने पुणे में दगडूशेठ गणपति मंदिर में पूजा- अर्चना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका स्वागत महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजित पवार ने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में पहुंच कर श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद पीएम मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। जहां प्रधानमंत्री को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएंगा।

पीएम का महाराष्ट्र दौरा क्यों है खास?

एनसीपी में बगावत और टूट के बाद राज्य में बने नए सियासी माहौल के बाद महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला दौरा है। वहीं, पार्टी में बगावत के बाद पहली बार पवार भी मोदी के साथ मंच साझा करने जा रहे हैं। पवार के पीएम मोदी के कार्यक्रम में जाने की खबर के बाद महाराष्ट्र विकास अघाड़ी में हलचल तेज हो गई है। उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना और कांग्रेस ने पवार से मंच न साझा करने की अपील की है। आपको बता दें पीएम मोदी और बीजेपी के लिए लोकसभा के हिसाब से महाराष्ट्र एक अहम राज्य है। उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा 48 लोकसभा सीटें इसी राज्य में हैं। वहीं, 2024 में लोकसभा के साथ ही महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव भी नजदीक हैं।

क्या है लोकमान्य तिलक पुरस्कार?

महाराष्ट्र में लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए इस पुरस्कार को दिया जाता है। 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट की तरफ से इस पुरस्कार का गठन किया गया था। तब से हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर ये पुरस्कार दिया जाता है। लोकमान्य तिलक पुरस्कार पाने वाले पीएम मोदी 41वीं हस्ती हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in