New Covid Variant: महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस, जानिए पहले से कितना अलग हैं

New Coronavirus Variant: अभी कुछ दिन पहले पता चला था कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस के न्यू वेरिएंट EG.5.1 'एरिस' तेजी से फैल रहा है। अब यह ब्रिटेन के बाद भारत के मुंबई शहर में देखने को मिल रहा है।
New Covid Variant
New Covid Variant

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। कोरोना महामारी का दर्दनाक मंजर अभी हमारे दिल से दिमाग से निकला नही था कि एक बार फिर इसके नए वेरिएंट की चर्चा ने हम सबको परेशान कर रखा है। अभी कुछ दिन पहले पता चला था कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस के न्यू वेरिएंट EG.5.1 'एरिस' तेजी से फैल रहा है। वहीं अब यह खबर आ रही है कि ब्रिटेन के बाद भारत के मुंबई शहर में कोरोना के नए वेरिएंट का एक केस देखने को मिला है। इस खबर ने हर भारतीय लोगों की चिंता बढ़ा कर रख दी है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जारी किया अलर्ट

फिलहाल ओमिक्रॉन परिवार के ही माने जाने वाले इस नए वैरिएंट के बारे में समझने के लिए अब भी अध्ययन जारी है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे अधिक संक्रामकता वाले वैरिएंट्स में से एक माना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में भी इस वैरिएंट का मामला रिपोर्ट किया जा चुका है। जब से यह खबर सुर्खियों में आई है, तब से यहां के हेल्थ ऑफिसर्स चौकन्ने हो गए हैं। इस वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अलर्ट कर दिया है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इसको लेकर लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन हां, कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करते रहना जरूरी है, क्योंकि वैरिएंट्स में म्यूटेशन का जोखिम लगातार बना हुआ है।

कोविड-19 के केस तेजी से फैल रहे हैं

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) के अनुसार आभी तक कोरोनावायरस के 7 ऐसे मामले आए हैं जो एरीस वेरिएंट से जुड़े हुए हैं। हालिया आकड़ो के अनुसार कोरोना के कुल मामलों में से 14 प्रतिशत मामले सिर्फ एरीस वेरिएंट से जुड़े हुए हैं। यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि यदि पिछले सप्ताह से इसकी तुलना करें तो कोविड-19 के केसेस हर हफ्ते तेजी से फैल रहे हैं। हालांकि इसका पहला मामला 3 जुलाई को पता चला था। एक रिसर्च के मुताबिक ब्रिटेन में कोविड का न्यू वेरिएंट तबाही मचा सकता है।

कोविड वैरिएंट एरिस के लक्षण

एक अध्ययन से प्राप्त जनकारी के अनुसार एरीस वेरिएंट के मुख्य लक्षण ओमीक्रॉन जैसे ही हैं। हालांकि, सांस लेने में तकलीफ, गंध की कमी और बुखार अब मुख्य लक्षण नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एरीस वेरिएंट के मुख्य लक्षण में गले में खराश, नाक बहना, बंद नाक, छींक आना, सूखी खांसी, सिरदर्द, गीली खांसी, कर्कश आवाज, मांसपेशियों में दर्द शामिल है। इस नए कोविड वेरिएंट से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका उचित स्वच्छता और लक्षण विकसित होने की स्थिति में सामाजिक दूरी बनाए रखना है।

मुंबई में सबसे अधिक 43 एक्टिव कोविड केस

महाराष्ट्र में कोविड के मामलों की संख्या में बढ़त देखी जा रही है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जनकारी के अनुसार महाराष्ट्र में कोविट के एक्टिव केसो की संख्या जुलाई के अंत में 70 से बढ़कर 6 अगस्त को 115 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार मुंबई में सबसे अधिक 43 एक्टिव कोविड केस के ​​मामले सामने आए हैं। सके बाद पुणे में 34 और ठाणे में 25 मामले हैं। आंकड़ों की माने तो रायगढ़, सांगली, सोलापुर, सतारा और पालघर में बदलते मौसम के कारण हर दिन केस बढ़ रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in