Maharashtra Cabinet Portfolio: महाराष्ट्र मंत्रालय बंटवारे में BJP और शिंदे के खाते से गए कितने मंत्रालय

Maharashtra Cabinet Portfolio News: महाराष्ट्र मंत्रालय बंटवारे में एनसीपी नेता अजित पवार को वित्त मंत्रालय जैसी बड़ी जिम्मेदारी मिली है।
Ajit Pawar
Ajit Pawar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। Maharashtra Cabinet Portfolio: महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार आखिरकार कर दिया गया। एनसीपी (NCP) में अजित पवार की बगावत के बाद से अभी तक विभागों के बंटवारे को लेकर कई दिनों तक चली माथापच्ची के बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विभागों का बंटवारा कर दिया है। इस बटवारे में एनसीपी नेता अजित पवार को वित्त मंत्रालय जैसी बड़ी जिम्मेदारी मिली है। विभागों के बंटवारे में पवार के पाले में एकनाथ शिंदे गुट से तीन और बीजेपी गुट से 6 मंत्रालय दिये गए है।

किसको मिला कौन सा मंत्रालय?

महाराष्ट्र सरकार में उपमुख्यमंत्री NCP नेता अजित पवार को वित्त और योजना विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। और छगल भुजबल को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग सौंपा गया है। दिलीप वाल्से पाटिल को सहकारिता, अदिति तटकरे को महिला और बाल विकास, धनंजय मुंडे को कृषि मंत्रालय की जिम्मेंदारी दी गई है। इसके अलावा हसन मुशरीफ को वैद्यकिय शिक्षा मंत्रालय तथा अनिल पाटिल को मदद पुनर्वसन, आपदा प्रबंधन विभाग दिया गया है। धर्मराव बाबा आत्राम को खाद्य एवं औषधि मंत्रालय और संजय बनसोडे को खेल और युवा कल्याण दिया गया है।

सीएम और डिप्टी सीएम के मंत्रालय

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सामान्य प्रशासन, शहरी विकास, सूचना और प्रौद्योगिकी, सूचना और जनसंपर्क, परिवहन, सामाजिक न्याय, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, खनन और कोई अन्य आवंटित पोर्टफोलियो संभालेंगे जिन्हें किसी मंत्री को नहीं सौंपा गया है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस गृह, कानून और न्याय, जल संसाधन और लाभ क्षेत्र विकास, ऊर्जा, शाही शिष्टाचार विभाग संभालेंगे। वहीं, उपमुख्यमंत्री अजित पवार वित्त और योजना का लेखा-जोखा संभालेंगे।

एनसीपी के कोटे में सात महत्वपूर्ण मंत्रालय

आपको बता दें कि, महाराष्ट्र में विभाग बंटवारे को लेकर लंबी जद्दोजेहद देखने को मिली थी। जिसके बाद अंत में सीएम शिंदे ने एनसीपी के नवनियुक्त मंत्रियों के विभागों के बंटवारे पर अंतिम मुहर लगा दी। इस बंटवारे में एनसीपी के कोटे में सात महत्वपूर्ण मंत्रालय आ गए। जिनमें वो वित्त मंत्रालय भी शामिल है जिसे लेकर काफी दिनों से रस्साकशी चल रही थी।

विभाग बंटवारे में किसने क्या खोया?

महाराष्ट्र में नवनियुक्त मंत्रियों के विभागों के बंटवारे में पवार के पाले में एकनाथ शिंदे गुट से तीन और बीजेपी गुट से 6 मंत्रालय दिये गए है। इस बंटवारे बीजेपी ने सबसे ज्यादा विभाग खोकर एनसीपी के बागी नेताओं को कैबिनेट में जगह दी है। आपको बता दें इससे पहले सीएम शिंदे खेमे के नेता अब्दुल सत्तार के पास कृषि विभाग था। जिसको उनसे लेकर अजित गुट को दिया गया है। वहीं शिंदे गुट के नेता संजय राठौड़ के पास मौजूद फडीए को भी अजित पवार के खेमे को दे दिया गया है। इसके बाद बीजेपी ने गिरीश महाजन के पास से मेडिकल शिक्षा एनसीपी के नेता हसन मुशरीफ को सौंप दी। वहीं खेल अनिल भाईदास पाटिल को मिल गया। मंगल प्रभात लोढ़ा के पास से महिला एवं बाल कल्याण लेकर अदिति तटकरे को सौंपा गया है। रवींद्र चव्हाण के पास खाद्य और नागरिक आपूर्ति लेकर छगन भुजबल को दिया गया है। 

खोने वाले को क्या मिला?

बीजेपी ने गिरीश महाजन से मेडिकल शिक्षा के बदले उनको पर्यटन वीभाग दे दिया है। वहीं, अतुल सावे से सहकारिता विभाग वापस लेकर उन्हें आवास और ओबीसी विभाग दिया गया है। शिव सेना शिंदे गुट के नेता दादा भुसे को बंदरगाहों के बदले लोक निर्माण विभाग मिला है। तो वहीं संजय राठौड़ को एफडीए के बदले मृदा एवं जल संरक्षण दिया गया। और अब्दुल सत्तार को कृषि के बदले अल्पसंख्यक मामलों और विपणन का विभाग मिला है।

Related Stories

No stories found.