Maharashtra: NCP में टूट के बाद पहली बार मिले उद्धव ठाकरे और अजित पवार, जानें इस मुलाकात के सियासी मायने

Uddhav Thakarey meets Ajit Pawar: NCP में बगावत के बाद शिंदे- फडणवीस सरकार में शामिल होने वाले महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार से आज पहली बार उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने मुलाकात की।
Uddhav Thakarey meets Ajit pawar
Uddhav Thakarey meets Ajit pawar

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। महाराष्ट्र की राजनीति में हर घटते दिन के साथ कुछ नया देखने को मिल रहा है। ऐसे ही एक घटना आज 19 july को देखने को मिली है। शरद पवार से बगावत कर शिंदे- फडणवीस सरकार में शामिल होने वाले महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार से आज बगावत के बाद पहली बार शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने मुलाकात की। यह मुलाकात विधानभवन में अजित पवार के चेंबर में हुई। इस मुलाकात के बाद एक बार फिर से महाराष्ट्र में सियासत का बाजार गर्म है।

क्या था मुलाकात का उद्देश्य?

आपको बता दें उद्धव ठाकरे खुद विधानभवन पहुचे थे और उन्होंने खुद जाकर अजित पवार से उनके चेंबर में मुलाकात की। फिलहाल इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया जा रहा है लेकिन दोनों नेताओं के बीच क्या बात हुई यह साफ नहीं है। हलांकि उद्धव ठाकरे ने मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बैठक के दौरान उन्होंने अजित पवार से राज्य के नागरिकों और किसानों पर ध्यान देने का आग्रह किया है। उद्धव ने आगे कहा कि अजित पवार ने मेरे साथ ढाई साल तक काम किया है। इससे मुझे उनके चरित्र का पता है।

एनडीए की बैठक में शामिल अजित पवार

यह मुलाकात ऐसे समय पर हुई है जब महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन था। सदन के कामकाज में हिस्सा लेने के लिए आज उद्धव ठाकरे विधानसभा आए थे। इस बैठक में उद्धव ठाकरे गुट के कुछ विधायक भी मौजूद थे। आपको बता दें कि 2 जुलाई को अजित पवार के नेतृत्व में कुल नौ एनसीपी विधायकों ने एकनाथ शिंदे की सरकार में मंत्री पद की शपथ ली थी। इस तरह एनसीपी का एक गुट शरद पवार से अलग हो कर अजित पवार के साथ आ गया था। दरअसल अजित पवार मंगलवार को दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल हुए थे और वहां से लौटते ही उन्होंने उद्धव से मुलाकात कर ली।

शरद पवार से 3 बार मिल चुके है अजित

NCP में बगावत के बाद अजित पवार 15 जुलाई को अपनी चाची प्रतिभा पवार (शरद पवार की पत्नी) का हाल जानने सिल्वर ओक हॉस्पिटल गए थे। अजित ने इस मुलाकात के बाद कहा था कि राजनीति अलग है और परिवार दोनो अलग है। इसके अगले दिन यानी 16 जुलाई को अजित पवार और उनके मंत्रियों ने वाईबी चव्हाण सेंटर में शरद पवार से मुलाकात की और उनसे माफी मांगी, फिर उनसे समर्थन और आशीर्वाद भी मांगा। हालांकि, शरद पवार ने अजित पवार और उनके मंत्रियों को कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद 17 जुलाई को एकबार फिर अजित पवार अपने विधायकों संग शरद पवार से मिलने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद ये सवाल उठने लगे कि आखिर अजित पवार, लगातार शरद पवार से क्यों मुलाकात कर रहे हैं। और अब उद्धव ठाकरे से उनकी मुलाकत ने महाराष्ट्र में सियासत को और गर्म कर दिया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in