Cyclone Biparjoy: लैंडफॉल से पहले भारी बारिश और तेज हवाएं शुरू, तूफान की तबाही से रुका ट्रैफिक, देखें अपडेट

गुजरात और महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का सबसे अधिक खौफ है। तूफान की गंभीरता को लेकर राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक अलर्ट मोड में है।
Cyclone Biparjoy: लैंडफॉल से पहले भारी बारिश और तेज हवाएं शुरू, तूफान की तबाही से रुका ट्रैफिक
Cyclone Biparjoy: लैंडफॉल से पहले भारी बारिश और तेज हवाएं शुरू, तूफान की तबाही से रुका ट्रैफिकCyclone Biparjoy : प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आगे बढ़ने के साथ उससे होने वाली तबाही की आशंका के बीच केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सब अलर्ट मोड पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात और महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों पर इस चक्रवाती तूफान का सबसे अधिक खौफ है। गुजरात सरकार ने इस तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 17 टीमें और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात हैं। वहीं, नौसेना के 4 जहाज स्टैंडबाय में रखे गए हैं। इस तूफान का प्रभाव लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और राजस्थान (पश्चिमी) तक देखने को मिलने वाला है।

अलर्ट मोड में राज्य से लेकर केंद्र सरकार

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, इसका गंभीर असर देखने को मिल रहा है। तूफान की गंभीरता को लेकर इस वक्त राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक अलर्ट मोड पर है। देश के गृहमंत्री, रक्षा मंत्री, तीनों सेना प्रमुख एवं एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत गुजरात के मुख्यमंत्री और आपदा प्रबंधन से जुड़ा हर कर्मचारी और मौसम विभाग सबकी नजर इस वक्त सिर्फ बिपरजॉय तूफान पर है।

गुजरात के 8 जिलों में रेड अलर्ट

तूफान को लेकर सौराष्ट्र और कच्छ समेत गुजरात के कुल आठ जिलों में आज गुरुवार (15 जून) बाढ़ बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 74 हजार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया. सेना, नौसेना, एयरफोर्स के अलावा NDRF की 33 टीमें राहत और बचाव के काम लगाई गई हैं।

कब शुरू होगा लैंडफॉल?

तूफान बिपरजॉय आज गुजरात के कच्छ से टकराएगा। दोपहर एक बजे के बाद लैंडफॉल शुरू होने का अनुमान है। इस दौरान 120 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in