Jupiter- Venus- Moon के मिलन ने मोहा खगोल प्रेमियों का मन

भोपाल की नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि पृथ्वी का पड़ौसी ग्रह शुक्र जो कि पृथ्वी से लगभग 21 करोड़ किलोमीटर दूर रहते हुये माईनस 3.9 मैग्नीट्यूड से चमक रहा था ।
Jupiter- Venus- Moon के मिलन ने मोहा खगोल प्रेमियों का मन

भोपाल, एजेंसी। खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए आज से सप्ताह रोमांचकारी रहने वाला है। इसकी शुरुआत बुधवार से हो चुकी है। आज की शाम सूर्य के विदा लेते ही पश्चिम में हंसियाकार चंद्रमा के साथ चमकते शुक्र और बृहस्पति ने खगोले प्रेमियों का मन मोह लिया।आकाशमंडल के दो ग्रह गुरू और शुक्र एक-दूसरे के नजदीक आ रहे हैं। बुधवार को इनकी नजदीकी आने की शुरुआत हुई और चंद्रमा इनके मिलन का गवाह बना। यह दोनों ग्रह आगामी एक सप्ताह में प्रतिदिन करीब आते जाएंगे और अंत में एक दूसरे में समाए से नजर आएंगे।

पृथ्वी से लगभग 21 करोड़ किलोमीटर दूर

भोपाल की नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि पृथ्वी का पड़ौसी ग्रह शुक्र जो कि पृथ्वी से लगभग 21 करोड़ किलोमीटर दूर रहते हुये माईनस 3.9 मैग्नीट्यूड से चमक रहा था और उसके ऊपर बृहस्पति ग्रह स्थित था, जो कि लगभग 85 करोड़ किलोमीटर दूर रहते हुये माईनस 2.11 मैग्नीट्यूड से चमक रहा था। इन दोनों चमचमाते ग्रहों के बीच हंसियाकार चंद्रमा था जो कि इन दोनों ग्रहों के होने जा रहे मिलन की सूचना दे रहा था।

खगोल विज्ञान में कन्जक्शन कहा जाता है

सारिका ने बताया कि आने वाले 7 दिनों तक जब इन ग्रहों को देखेंगे, तो ये हर शाम पास आते दिखेंगे और अंत में दोनों एक-दूसरे में समाये से दिखने लगेंगे। इस घटना को खगोल विज्ञान में कन्जक्शन कहा जाता है। हालाकि, चंद्रमा तो इनकी पहचान बताकर आगे बढ़ता जाएगा। आसमान में यह नजारा रात आठ बजे तक देखा जा सकेगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in