MP News: PM मोदी के कदमों पर चले CM मोहन यादव, आज उज्जैन से करेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ

Ujjain: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी एवं जनहितैषी योजनाओं पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शनिवार, आज उज्जैन से करेंगे।
Viksit Bharat Sankalp Yatra
Viksit Bharat Sankalp YatraRaftaar.in

उज्जैन, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी एवं जनहितैषी योजनाओं पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज उज्जैन से करेंगे। मुख्यमंत्री दशहरा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दशहरा मैदान के सभास्थल का निरीक्षण कर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने यातायात व्यवस्था पर भी चर्चा कर सम्बन्धितों को आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ मृणाल मीना, एडीएम अनुकूल जैन, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक, विवेक जोशी, विशाल राजौरिया, संजय अग्रवाल, सत्यनारायण खोईवाल, आनन्द खिची तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्या है उद्देशय?

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की जनहितैषी योजनाओं, लाभों और सुविधाओं के बारे में जागरूकता सुनिश्चित करने और समाज के अन्तिम व्यक्ति तक सरकार की योजना की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आरम्भ की जा रही है।

प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों खासतौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाना, योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार, जागरूकता, लाभार्थियों के अनुभव साझा करना और संभावित लाभार्थियों का चयन तथा नामांकन सुनिश्चित करना भी यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। यात्रा का समापन 26 जनवरी 2024 को होगा।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों की भी रहेगी सहभागिता

कार्यक्रम स्थल दशहरा मैदान पर योजनाओं से सम्बन्धित विभिन्न विभागों के द्वारा जैसे स्वास्थ्य शिविर, नगर निगम, महिला बाल विकास, सामाजिक न्याय विभाग आदि के हितग्राहीमूलक योजनाओं के शिविर लगाये जाएंगे। कार्यक्रम में महिलाओं, स्व-सहायता समूहों, वरिष्ठ नागरिकों, युवाशक्ति, किसानों आदि को जोड़ा जायेगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से फिट इंडिया के सन्देश का भी प्रचार-प्रसार होगा और जन-सामान्य को पर्याप्त पोषण तथा व्यायाम की आवश्यकता की जानकारी देते हुए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। मोबाइल वेन के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार के लिये जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता रहेगी।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उपलब्ध योजनाएं

यात्रा के लिए ग्रामीण क्षेत्र की 19 तथा शहरी क्षेत्र की 15 योजनाएं चिन्हित हैं, इनमें स्वस्थ भारत मिशन, खाद्य सुरक्षा, गुणवत्ता शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, उचित पोषण, गरीबों के लिए आवास, वित्त पोषण सेवाओं और सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाएं शामिल हैं। योजनाओं की जानकारी और प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक जिले में ग्राम पंचायत की संख्या अनुसार भारत सरकार द्वारा मोबाइल वैन उपलब्ध कराई गई है।

जिसमें प्रधानमंत्री मोदी का उद्बोधन, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होगा। यह वैन सभी नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में ले जाई जाएगी तथा पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा।

जागरूकता अभियान

योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज सांस्कृतिक कार्यक्रम और ड्रोन प्रदर्शन भी होगा। लाभार्थियों की व्यक्तिगत कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए मेरी कहानी मेरी जुबानी जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ड्रोन प्रदर्शन द्वारा प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना, किसान/पशुपालक मछुआरों के लिए क्रेडिट कार्ड के आवेदन लेने और बैंकों से समन्वय के स्टॉल होंगे। इसके साथ ही आधार कार्ड में जानकारी अपडेशन, राजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण और बंटवारा, कृषि, स्व-सहायता समूहों, पेंशन योजनाओं, आदिवासी विकास से संबंधित योजनाओं के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.