रातों-रात पुलिस ने स्कूल के गेट के सामने खड़ी कर दी दीवार, स्कूल पहुंचे बच्चे रह गए हैरान, जानिए पूरा मामला

पुलिस का कहना है कि उनकी जमीन पर स्कूल की बिल्डिंग का अवैध निर्माण हो रहा था, इसलिए दीवार उठवा दी। वहीं, स्कूल की प्राचार्य का कहना है कि ये कार्रवाई बिना नोटिस दिए की गई है।
रातोंरात पुलिस ने स्कूल के गेट के सामने खड़ी कर दी दीवार
रातोंरात पुलिस ने स्कूल के गेट के सामने खड़ी कर दी दीवार

दमोह, हिन्दुस्थान समाचार। शहर के एक निजी स्कूल के सामने गेट पर पुलिस विभाग ने रातोंरात दीवार खड़ी दी। सुबह जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो स्कूल के अंदर जाने का रास्ता बंद मिला। पुलिस का कहना है कि उनकी जमीन पर स्कूल की बिल्डिंग का अवैध निर्माण हो रहा था, इसलिए दीवार उठवा दी। वहीं, स्कूल की प्राचार्य का कहना है कि ये कार्रवाई बिना नोटिस दिए की गई है। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने अवकाश घोषित कर दिया।

लगभग 30 वर्षों से स्कूल में आने-जाने का रास्ता रहा

जानकारी के अनुसार, शहर के सेंट जोसेफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सामने आम रास्ता के लिए पुलिस विभाग की जमीन पड़ी हुई है। इस जमीन से ही लगभग 30 वर्षों से स्कूल में आने-जाने का रास्ता है। अचानक गुरुवार देर रात्रि पुलिस विभाग ने स्कूल के मुख्य गेट पर दीवार का निर्माण कर रास्ता बंद कर दिया। इस स्कूल का दूसरा मुख्य गेट भी है, लेकिन उसमें इतनी जगह नहीं होने के कारण छात्र-छात्राओं को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे तो उन्हें गेट बंद मिला

बताया जा रहा है कि वर्ष 2006 में पुलिस कंट्रोल रूम के बगल में सेंट जॉन्स स्कूल की नई बिल्डिंग बनाई गई थी। तभी से इस स्कूल का संचालन हो रहा है। अभी स्कूल में 2300 बच्चे पढ़ रहे हैं। शुक्रवार को छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे तो उन्हें गेट बंद मिला, जिसके चलते वे काफी परेशान हुए और हजारों की तादाद में अभिभावकों और छात्रों का जमघट लगा रहा। अपने बच्चों को लेकर स्कूल पहुंचे अभिभावक नीरज जैन ने बताया कि स्कूल और पुलिस विभाग के इस विवाद में हमारे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। स्कूल प्रबंधन की तरफ से कोई मैसेज नहीं आया। स्कूल का रास्ता जल्द से जल्द खुलना चाहिए ताकि बच्चों की पढ़ाई शुरू हो सके।

यहां 10 साल पहले शासन ने इस रास्ते को बनवाया

इस मामले में प्राचार्य सिस्टर सूफी भारती का कहना है कि वे लंबे समय से स्कूल का संचालन कर रहे हैं। नक्शे में यह मार्ग अप्रोच रोड के रूप में स्वीकृत है। यहां 10 साल पहले शासन ने इस रास्ते को बनवाया था। पुलिस विभाग द्वारा उन्हें इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोई सूचना नहीं दी गई और रातोंरात गेट को बाउंड्री वॉल निर्मित कर बंद कर दिया गया। पुलिस को कोई भी कार्रवाई करनी थी, तो कम से कम नोटिस देना था। स्कूल के दूसरे रास्ते पर निर्माण कार्य चल रहा है, इसलिए वो रास्ता भी बंद है। हम जोखिम में बच्चों को स्कूल में प्रवेश नहीं करा सकते हैं।

स्कूल का मुख्य से है गेट दूसरी ओर

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह का कहना है कि स्कूल का मुख्य गेट दूसरी ओर से है। स्कूल प्रबंधन को अपने ही गेट का उपयोग करना चाहिए। अभी तक जो चलता रहा, लेकिन अब पुलिस विभाग को जमीन की आवश्यकता है। इस कारण बाउंड्री वॉल का निर्माण किया गया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in