MP News: वर्ल्ड टूरिज्म में छिंदवाड़ा के इस गांव ने बनाई दुनिया में अलग पहचान, होम स्टे के लिए बना पहली

टूरिज्म बोर्ड के ग्रामीण पर्यटन परियोजना के अंतर्गत छिंदवाड़ा जिले के ग्राम सावरवानी को इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म द्वारा अवार्ड से नवाजा जायेगा।
MP News: वर्ल्ड टूरिज्म में छिंदवाड़ा के इस गांव ने बनाई दुनिया में अलग पहचान
MP News: वर्ल्ड टूरिज्म में छिंदवाड़ा के इस गांव ने बनाई दुनिया में अलग पहचान

छिन्दवाडा, हि.स.। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की पहल पर करीब आठ माह पहले बने पर्यटन ग्राम सावरवानी को पर्यटकों के लिए खोला गया और कम समय में ही यहां के होम स्टे दुनिया भर के पर्यटकों की पहली पसंद बन गये। अब छिंदवाड़ा के इस पर्यटन ग्राम ने विश्व में अलग पहचान बना ली है।

वर्ल्ड टूरिज्म में छिंदवाड़ा के ग्राम सावरवानी ने बनाई अलग पहचान

जनसम्पर्क अधिकारी नीलू सोनी ने बताया कि 30 सितंबर को नई दिल्ली में बीएलटीएम ट्रेड शो के दौरान समारोह में ग्राम सावरवानी को विश्वस्तर पर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म (आईसीआरटी) के रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 से सम्मानित किया जाएगा। यह अवार्ड सर्वोत्तम सकारात्मक पर्यटन क्षेत्र के लिए दिया जा रहा है। जिला कलेक्टर मनोज पुष्प और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पार्थ जैसवाल ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ग्राम सावरवानी में जल्द ही पर्यटन से जुड़े अन्य कई विकास कार्य भी करवाए जाएंगे।

पर्यटकों के लिए पहली पसंद बने ग्राम सावरवानी के होम स्टे

जिला पुरातत्व, पर्यटन व संस्कृति परिषद के नोडल अधिकारी बलराम राजपूत ने बताया कि मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के माध्यम से सावरवानी को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित करते हुए यहां 10 होम स्टे बनवाए गये हैं, जो अब देश-विदेश के पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षण का केंद्र है। ग्राम सावरवानी ने विश्व स्तर पर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म के रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 में अपना परचम लहराया है।

टूरिज्म द्वारा अवार्ड से जायेगा नवाजा

उन्होंने बताया कि टूरिज्म बोर्ड के ग्रामीण पर्यटन परियोजना के अंतर्गत छिंदवाड़ा जिले के ग्राम सावरवानी को इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म द्वारा अवार्ड से नवाजा जायेगा। ग्राम सावरवानी का प्रकृति के लिए सर्वोत्तम सकारात्मक पर्यटन श्रेणी में नामांकन किया गया था। रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 पुरस्कारों को चार क्षेत्रों अफ्रीका, भारत, लैटिन अमेरिका और शेष विश्व में विभाजित किया गया है। प्रत्येक क्षेत्र के विजेता को नवंबर में होने वाले वैश्विक पुरस्कारों के लिए नामित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने विलेज वेज संस्था के माध्यम से ग्राम सावरवानी को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किया है, जिससे स्थानीय स्तर पर ही लोगों को रोजगार मिल रहा है।

Related Stories

No stories found.