MP Board 2024: 12वीं का रिजल्ट हुआ घोषित, 64.49 फीसद रहा रिजल्ट, 7 लाख छात्र बैठे थे परीक्षा में

मध्य प्रदेश बोर्ड ने आज 2024 का 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित किए जा चुके हैं। mpresults.nic.in, mpbse.nic.in या mpbse.mponline.gov.in पर विजिट कर चेक करे रिजल्ट।
Madhya Board Pradesh announces 12th result
Madhya Board Pradesh announces 12th resultRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। मध्य प्रदेश बोर्ड ने आज 2024 का 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्रों का लंबा इंतजार खत्म हो चुका है। एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 के 12वीं के आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित किए जा चुके हैं। इस वर्ष 12वीं में करीब 7 लाख परीक्षार्थी बैठे थे। आइए बताते हैं किसने किस स्ट्रीम में किया है टॉप और कैसे घर बैठे चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट।

किसने किया मप्र बोर्ड 2024 के 12वीं में टॉप

12वीं में शाजापुर के जयंत यादव ने 500 में से 487 अंकों के साथ प्रदेश में आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया है। वहीं रीवा की अंशिका मिश्रा ने 500 में से 493 अंक लाकर मेथ विद साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है। इसके अलावा विदिशा की मुस्कान दांगी ने 500 में से 493 अंक लाकर कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया है।

कितने परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

इस साल कक्षा 12वीं में 7 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए थे। इस सभी छात्रों का परिणाम जारी कर दिया गया है। जो छात्र एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 में उपस्थित हुए थे, उन्हें एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक विषय में 33 अंक प्राप्त करने होते हैं।

अंक हैं कम तो ना हो परेशान

जिन परीक्षार्थियों के एक या दो विषय में 33 से कम अंक आए हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं। उन्हें सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित होने का मौका मिलेगा। सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे अलग से जारी किए जाते हैं

घर बैठे रिजल्ट चैक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

-सबसे पहले mpresults.nic.in, mpbse.nic.in या mpbse.mponline.gov.in में से किसी भी वेबसाइट पर विजिट करें।

-वेबसाइट के होमपेज पर MP Board 12th Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।

-इसके बाद अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर डालें।

-अब एमपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024 आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा।

-एमपी बोर्ड रिजल्ट को अच्छी तरह से चेक करके उसे डाउनलोड कर लें। आप चाहें तो उसका प्रिंटआउट भी निकालकर रख सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in