भोपाल में मनाया गया International Clean Air Day कार्यक्रम,स्वच्छ वायु सर्वेक्षण के विजेता को किया गया सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस-2023 (इंटरनेशनल-डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काईज) के अवसर पर आज (गुरुवार को) भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
भोपाल में मनाया गया International Clean Air Day कार्यक्रम
भोपाल में मनाया गया International Clean Air Day कार्यक्रम

भोपाल, हि.स.। अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस-2023 (इंटरनेशनल-डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काईज) के अवसर पर आज (गुरुवार को) भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

राष्ट्रीय कार्यक्रम दिल्ली से बाहर किसी राज्य में किया जा रहा

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में पूर्वाह्न 11.00 बजे इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव गुलशन बामरा ने बताया कि यह पहला मौका है कि "इंटरनेशनल-डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काईज'' का राष्ट्रीय कार्यक्रम दिल्ली से बाहर किसी राज्य में किया जा रहा है। "टूगेदर फॉर क्लीन एयर" पर केन्द्रित इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, मप्र के पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे।

तीन स्थान पाने वाले शहरों को भी पुरस्कृत किया

प्रमुख सचिव बामरा ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में शहरों द्वारा वायु प्रदूषण कम करने के उत्तम प्रयासों के "सार-संग्रह" का विमोचन किया गया। इससे अन्य शहरों द्वारा स्वच्छ वायु की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को गति मिलेगी। कार्यक्रम में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 में प्रथम तीन स्थान पाने वाले शहरों को भी पुरस्कृत किया। बामरा ने बताया कि स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में इंदौर को प्रथम, आगरा द्वितीय, ठाणे तृतीय, तीन से 10 लाख आबादी श्रेणी में अमरावती प्रथम, मुरादाबाद द्वितीय, गुंटूर तृतीय और तीन लाख से कम आबादी की श्रेणी में परवानू प्रथम, काला अंब द्वितीय और अंगुल तृतीय रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in