MP Rains Alert: तेज बारिश से MP को राहत पर, नदियां अभी भी उफान पर, फिर जारी हुआ बारिश का अलर्ट

बीते कुछ दिनों से हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश अब थम गई है , लेकिन हालात अभी भी बिगड़े हैं।
मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेशGoogle

भोपाल,(हि.स.)। मध्यप्रदेश में बीते कुछ दिनों से हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश अब अगले कुछ दिनों के लिए थम गई है, लेकिन हालात अभी भी बिगड़े हुए हैं। नर्मदा, शिप्रा, कालीसिंध समेत कई नदियां उफान पर हैं। डैम ओवरफ्लो हो रहे हैं। इस कारण इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, बड़वानी जिले के कई गांव टापू बन गए हैं। इधर, मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम के सक्रिय होने की बात कही है, जिसके कारण 24 सितंबर तक बारिश का दौर चलेगा।

बंगाल की खाड़ी से स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ था। इसकी वजह से मध्यप्रदेश तरबतर हो गया। 15 से 18 सितंबर तक हुई बारिश ने कई जिलों की तस्वीर ही बदल दी। एक सप्ताह पहले जो जिले सूखे थे, वहां सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहा, लेकिन हालात डैमों के बैकवॉटर और उफान पर चल रही नदियों ने बिगाड़ दिए। उज्जैन में बाढ़ के पानी से घिरी गर्भवती महिला को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया। झाबुआ जिले की थांदला तहसील के बहादुर पाड़ा गांव में तेज बारिश से एक तालाब फूट गया। जिससे 8 लोग बह गए। इनमें से 3 के शव बरामद कर लिए गए हैं। पांच लोग लापता हैं। इंदौर, उज्जैन, रतलाम और मंदसौर में सोमवार को प्री नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित किया गया है।

नर्मदा नदी में आई बाढ़ से इंदौर-खंडवा‎ हाईवे पर स्थित मोरटक्का ब्रिज को‎ काफी नुकसान पहुंचा है। लगभग 900 ‎मीटर लंबे ब्रिज पर बाढ़ का पानी दस ‎फीट ऊपर तक बहता रहा। ‎रविवार सुबह पानी के उतरने के बाद ‎ब्रिज जर्जर हालत में दिखाई दिया।‎ जगह-जगह डामर बह गया। ब्रिज पर ‎बड़े-बड़े गड्ढे और दरारें नजर आ रही ‎हैं। रेलिंग भी बह गई। दो दिन से ‎इंदौर-खंडवा रोड बंद है। बरगी, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, यशवंत सागर बांध के गेट खोलकर शनिवार से पानी छोड़ा गया। इससे बैकवॉटर क्षेत्र में कई गांव पानी में घिर गए।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से उठा स्ट्रॉन्ग इंदौर-उज्जैन संभाग में पिछले दो-तीन दिन से एक्टिव था। इससे अति भारी बारिश हुई। अब यह सिस्टम थोड़ा कमजोर हुआ है। रविवार को लो प्रेशर के रूप में सक्रिय रहा। फिर भी इसका असर कम रहा। राजस्थान से लगे जिलों में जरूर तेज बारिश हुई। सोमवार से सिस्टम और कमजोर होगा, जो गुजरात की ओर चला जाएगा। इसके बाद बारिश का दौर थम जाएगा। 20-21 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से फिर से सिस्टम एक्टिव होगा। इससे 24 सितंबर तक फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में नीमच, मंदसौर और रतलाम जिलों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, शिवपुरी, मुरैना, अनूपपुर, रीवा, सीधी और सिंगरौली जिले में हल्की बारिश की संभावना है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in