गुना : अच्छा काम करने पर टीएल बैठक में होगा सम्मान, फिसड्डी रहने पर रूकेगा वेतन

respect-will-be-there-in-tl-meeting-for-doing
respect-will-be-there-in-tl-meeting-for-doing

गुना, 26 जुलाई (हि.स.) । कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए द्वारा लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक ली गई । बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मप्र सरकार अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण के लिए अभियान चला रही है। आप सभी अधिकारी वायुदूत एप के माध्यम से पंजीयन करें और 8 अगस्त को एक साथ पौधारोपण कर अपने-अपने विभाग के लक्ष्य हासिल करें। बैठक में जिपं सीईओ निलेश परीख, संयुक्त कलेक्टर संजीव केशव पाण्डे, डिप्टी कलेक्टर आरबी सिण्डोस्कर, सोनम जैन, एसडीएम अंकिता जैन, अक्षय कुमार ताम्रेवाल तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार संबंद्ध रहे।

कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए कि इस वक्त मौसम पौधारोपण के लिए अनुकूल है। अभी से पौधारोपण कर वायुदूत एप पर फोटो अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दें। हरियाली अमावस्याा के दिन अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करें। उन्होंने कहा जिन विभागों द्वारा पौधारोपण के लक्ष्य हासिल नहीं किए जाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। एक जिला एक उत्पाद की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने उद्यानिकी अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के तहत धनिया उद्योग इस कार्यक्रम के तहत है, अत: इसको बढ़ावा देने के लिए नई इकाईयां लगवाएं। उन्होंने कहा कि बैंकर्स से समन्वय कर शीघ्रता से नई इकाईयों के लिए ऋण स्वीकृत कराएं। समीक्षा के दौरान महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र के अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर ने उनकी वेतन काटने के निर्देश दिए।

109 एकड़ शासकीय भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराई

कलेक्टर द्वारा जल जीवन मिशन, अनुकंपा नियुक्ति, अनुग्रह सहायता आदि की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण ज्यादा दिनों तक लंबित न रहें। पेंशन प्रकरणों की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि जिन विभागों के पेंशन प्रकरण लंबित हैं, उन्हें शीघ्रता से निराकृत कराएं और पी.पी.ओ. जारी करवाएं। उन्होंने जिला कोषालय अधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने माफिया के विरूद्ध कार्यवाही की समीक्षा करते हुए जानकारी ली। समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में एक माह में 109 एकड़ शासकीय भूमि अतिक्रमण से मुक्त करायी गयी है। उन्होंने कुंभराज, बमोरी, गुना तहसीलों में माफिया के विरूद्ध अभियान चलाने के निर्देश दिए। मिलावट से मुक्ति अभियान की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निरंतर अभियान चलाकर मिलावटी माफिया के विरूद्ध कार्यवाही जारी रखें। कलेक्टर ने खनिज माफिया और शराब माफिया के विरूद्ध भी अभियान जारी रखने के निर्देश दिए। बेसहारा पशुओं की समस्या से निजात के लिए बैठक में चर्चा हुई। जिसमें गुना शहर की बेसहारा गायों को बिलोनिया गौशाला में रखने पर चर्चा हुई। बैठक के दौरान सीएम हेल्प लाईन की भी समीक्षा की गयी। जिसमें निर्देश दिए गये कि अच्छे रैंकिंग प्राप्त करने वाले विभागों के अधिकारियों को अगली टीएल बैठक में सम्मानित किया जाए। जिन विभागों की रैंकिंग खराब हैं, उनके अधिकारियों की वेतन अगले माह तक अर्थात रैंकिंग सुधरने तक आहरित न की जाये।

कलेक्टर ने लगाई कार्यस्थल छोड़ने पर रोक

कलेक्टर नोबल ए द्वारा आगामी विधानसभा सत्र को देखते हुए जिले के अधिकारियों के मुख्यालय से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में निर्देशित किया कि कोई भी अधिकारी बिना मेरी लिखित परमीशन के कार्यस्थल न छोड़े।

एक अगस्त से अधिकारी कर्मचारी आई.डी. के साथ आएंगे

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि एक अगस्त 21 से कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारी-कर्मचारी आई.डी. के साथ कलेक्ट्रेट में उपस्थित होंगे। सभी अधिकारी, कर्मचारी 1 अगस्त को अपनी आईडी तैयार कर गले में पहनकर कलेक्ट्रेट में आएं।

188 लंबित पत्रों की निराकरण की जानकारी ली

कलेक्टर ने आम नागरिकों की शिकायतों को सूचीबद्ध किया है और उनके समय -सीमा में निराकरण के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर द्वारा स्वयं 188 आवेदनों की समीक्षा की गई। उन्होंने एक-एक आवेदन के संबंध में संबंधित अधिकारी से पूछा कि इसमें क्या कार्यवाही की गयी। उन्होंने कहा कि जो आवेदन निराकरण योग्य हैं उनका निराकरण शीघ्रता से करें।

हिन्दुस्थान समाचार / अभिषेक

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in