देश के विकास को राजनीति के चश्मे से नहीं देखना चाहिए, पत्रकारों का काम एजेंडा सेट करना नहीं: उपराष्ट्रपति

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि देश के विकास को राजनीति के चश्मे से नहीं देखना चाहिए। विकास की चर्चा का मतलब किसी राजनीतिक दल की तारीफ करना नहीं है।
उपराष्ट्रपति धनखड़
उपराष्ट्रपति धनखड़Social Media

भोपाल, (हि.स.)उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि देश के विकास को राजनीति के चश्मे से नहीं देखना चाहिए। विकास की चर्चा का मतलब किसी राजनीतिक दल की तारीफ करना नहीं है। विकास देश का हो रहा है, उसका लाभ सभी को मिलता है। पत्रकारों को यह देखने जाना चाहिए। पत्रकार का काम किसी राजनीतिक दल का हितकारी होना नहीं होता। उसका काम कोई एजेंडा सेट करना नहीं होता। प्रेस की स्वतंत्रता तभी हो सकती है, जब वह सकारात्मक हो.

उपराष्ट्रपति धनखड़ शुक्रवार को मध्य प्रदेश के एक दिवसीय प्रवास के दौरान भोपाल में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) के चौथे दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यहां विद्यार्थियों के पारंपरिक विधान अंगवस्त्र देख मुझे बहुत खुशी हो रही है। मुझे चारों दिशाओं की झलक यहां दिख रही है। इसकी झलक जी-20 सम्मेलन में देखने मिली है। आपके इस ड्रेस कोड को सदा याद रखूंगा।

राजधानी में बिशनखेड़ी स्थित एमसीयू के नए परिसर में पहली बार आयोजित दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री राजेंद्र शुक्ल, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और संस्थान के कुलपति केजी सुरेश भी उपस्थित रहे। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने संस्थान के विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की। जून 2018 से दिसंबर 2022 के उत्तीर्ण 450 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गईं। कार्यक्रम में विद्याथियों समेत सभी लोग पारंपरिक भारतीय परिधान में पहुंचे। पुरुष विद्यार्थी जहां कुर्ता-पायजामा और सिर पर साफा पहने थे, जबकि महिला विद्यार्थी साड़ी और साफे में नजर आईं।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों को दीक्षा दी गई। इसमें विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई कि आपको गौरव मिले, जिनसे आपकी विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा बढ़े और समस्त मानवता का कल्याण हो। देश के प्रति आपका नैतिक दायित्व है। राष्ट्र के सुख दुख को अपना सुख-दुख समझें अपने चरित्र और बुद्धि के विकास से राष्ट्र को समृद्ध और सुखी बनाएं कि आपकी शिक्षा आपको तेज प्रदान करे और जीवन के विकट संघर्षों में भी आपकी मानवता और विश्वास अटल रहे।

समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने पीएचडी स्कॉलर आलोक कुमार पांडे, दिनेश कुमार राय, निधि जैन, स्निग्धा वर्धन आदि उपाधि प्रदान की गई। छात्रा बागेश्वरी नंदिनी को स्वर्गीय डाक्टर अनिल चौबे स्मृति मेडल से सम्मानित किया गया। अंजली कुमारी को रामेश्वर तिवारी मेडल से सम्मानित किया गया। उपराष्ट्रपति द्वारा 18 पीएचडी स्कॉलर समेत कुल 21 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई। तीन विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए गए, जबकि समारोह के दौरान स्नातकोत्तर व पीएचडी के कुल 443 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in