Bhopal News: भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट का देशभर में जलवा, सर्वे में 56 को पछाड़ बना नंबर-1

CUSTOMER SATISFACTION SURVEY: यात्री सुविधाओं के मामले में भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट ने देश के 56 घरेलू हवाई अड्डों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। पिछले सर्वे में उदयपुर था नंबर एक।
Raja Bhoj Airport
Raja Bhoj Airport

भोपाल, हि.स.। यात्री सुविधाओं के मामले में भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट ने देश के 56 घरेलू हवाई अड्डों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। पिछले सर्वे में उदयपुर पहले स्थान पर था। इस बार भोपाल ने पांच में से 4.99 अंक प्राप्त कर उदयपुर को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह सर्वे जनवरी से जून 2023 के बीच किया गया

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शुक्रवार देर रात ग्राहक संतुष्टि सूचकांक (कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे) जारी किया है। यह सर्वे जनवरी से जून 2023 के बीच किया गया था। सर्वे में भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट को पहली बार पहला स्थान मिला है। पिछला सर्वे जुलाई से दिसंबर 2022 के बीच हुआ था। उस समय भोपाल 4.98 अंक के साथ दूसरे स्थान पर था। इसके पहले भोपाल कभी पहले क्रम पर नहीं रहा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी साल में दो बार कराती है सर्वे

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कांउसिल द्वारा निर्धारित सर्विस क्वालिटी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी साल में दो बार सर्वे कराती है। इस बार एयरपोर्ट पर पार्किंग, इंटरनेट सुविधा, बैगज ट्रालियों की उपलब्धता, सुरक्षा स्टाफ का रवैया, उड़ान संबंधी जानकारी एवं खाद्य सुविधाओं सहित कुल 33 बिंदुओं पर सर्वे हुआ। इनमें से अधिकांश में राजा भोज एयरपोर्ट के अंक बढे हैं। इसी कारण पिछले सर्वे के मुकाबले अधिक अंक मिले हैं।

इस विषय में शिकायत नहीं

यहां यात्रियों को फास्ट बैगेज डिलेवरी सबसे पसंद आई है। इस बिंदु पर भोपाल को पांच में से पूरे पांच अंक मिले हैं। सर्वे में एक भी यात्री ने इस बारे में शिकायत नहीं की। एयरपोर्ट तक ग्राउंड ट्रांसपोर्ट, पार्किंग सुविधा, चेक इन में प्रतीक्षा समय, चेक इन स्टाफ की दक्षता आदि बिंदुओं पर भी पिछले सर्वे के मुकाबले अंक बढ़े हैं। सुरक्षा जांच के दौरान प्रतीक्षा समय, इस बिंदु पर पिछले सर्वे के मुकाबले अंक कम हुए हैं।

कनेक्टिंग उड़ान बुक करते हैं यात्री

भोपाल से दिल्ली, मुंबई तक सर्वाधिक उड़ानें हैं। इस कारण यात्रियों को देश के बाकी हिस्सों एवं विदेश की उड़ानें आसानी से मिल जाती हैं। यात्री कनेक्टिंग उड़ान बुक करते हैं। इस बिंदु पर भी भोपाल को पांच में पांच अंक मिले हैं। एयरपोर्ट अथारिटी ने टैक्सी सुविधा, शराब की दूसरी दुकान, बिजनेस लाउंज, बाडी स्पा, चौथा एयरोब्रिज एवं कैफेटेरिया शुरू किया है। यात्रियों ने इसे पंसद किया है। जल्द ही नया एटीसी टावर एवं तकनीकी ब्लाक भी बन जाएगा।

यात्रियों ने हमें पूरे नंबर दिए- रामजी अवस्थी

भोपाल एयरपोर्ट के डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने बताया कि हमने यात्रियों से सुझाव लेकर उस पर अमल किया। कुछ काम प्रस्तावित थे, उन्हें समय पर पूरा कराया। इस साल एयर कनेक्टिविटी भी बढ़ी है। गोवा एवं जयपुर जैसे शहरों से सीधा कनेक्शन शुरू हुआ है। कनेक्टिंग उड़ानें आसानी से मिलती हैं इसलिए यात्रियों ने हमें पूरे नंबर दिए हैं।

सर्वे में मप्र के एयरपोर्ट की स्थिति

एयरपोर्ट अथारिटी द्वारा जारी ग्राहक संतुष्टि सूचकांक में भोपाल एयरपोर्ट ने पांच से 4.99 अंक हासिल कर देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि ग्वालियर 4.86 अंकों के साथ देश में सातवें और जबलपुर एयरपोर्ट 4.13 अंकों के साथ 35वें स्थान पर है। इस सर्वे में इंदौर के अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट को शामिल नहीं किया गया था।

अधिक खबरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in