Karnataka Election 2023: कर्नाटक का ताजा सर्वे, जानिए किसको फायदा- किसको नुकसान

Karnataka Election 2023: कर्नाटक का ताजा सर्वे, जानिए किसको फायदा- किसको नुकसान

कर्नाटक चुनाव की मतदान की तारीख काफी नजदीक आ गई है। ताजा सर्वे में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है, वहीं बीजेपी दुबारा सरकार बनाने की कोशिश में फिसलती दिख रही है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। कर्नाटक राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को मतदान होना है। चुनाव प्रचार भी 8 मई की शाम को समाप्त हो जाएगा। पिछले कुछ दिनों में भाजपा, कांग्रेस, जेडीएस सहित सभी दलों ने हर संभव प्रयास किया है। जहां कांग्रेस विभिन्न जनमत सर्वेक्षणों में सरकार बनाने के अधिकार को लेकर आशावादी है, वहीं भाजपा अपनी सरकार फिर से रिपीट करने की उम्मीद कर रही है। वोट से कुछ दिन पहले रविवार को नया ओपिनियन पोल जारी किया गया। इंडियन टीवी और सीएनएक्स पोल और सी- वोटर में कांग्रेस के लिए एक अच्छी खबर है, जो सबसे बड़ी पार्टी नजर आ रही है। हालाँकि, एक विफलता भी थी। जनमत सर्वेक्षणों से पता चला है कि कांग्रेस को सबसे अधिक सीटें जीतने की संभावना है, लेकिन वह बहुमत से दूर रह सकती है।

बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस को कितनी सीटें ?

जनमत सर्वेक्षणों से पता चला है कि कांग्रेस कर्नाटक की 224 सीटों में से 105 सीटें जीत सकती है। यह पिछली विधानसभा से 25 सीट ज्यादा है। वहीं, बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। बीजेपी को 85 सीटें मिल सकती हैं। यह पिछले चुनाव की तुलना में 19 सीटें कम हैं। इस बार जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा रही है. जेडीएस को चुनाव में 32 सीटें मिली थीं। हालांकि, पिछले चुनाव में उसने पांच और सीटें जीती थीं।

कांग्रेस - 105

भाजपा - 85

जेडीएस- 32

जानिए क्षेत्रिय पार्टी का हाल

क्षेत्र के लिहाज से पुराने मैसूर इलाके में जेडीएस सबसे बड़ी पार्टी लगती है. यहां की 62 सीटों में से जेडीएस को 28 और कांग्रेस को 26 सीटों पर जीत का अनुमान है। जबकि बीजेपी को सात ही सीटें मिल सकती हैं। बॉम्बे क्षेत्र, कर्नाटक में 50 सीटें हैं, जिनमें से भाजपा को 29 सीटों पर जीत की उम्मीद है। कांग्रेस को 20 और जेडीएस को एक सीट मिल सकती है। सीएनएक्स-इंडिया टीवी ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी कर्नाटक के तटीय इलाकों में 15 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को चार सीटें मिलने की उम्मीद है।

बीजेपी भी दमखम लगा रही है

मध्य कर्नाटक क्षेत्र की बात करें तो बीजेपी भी सबसे बड़ी पार्टी नजर आती है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को 21 में से 13 सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस आठ सीटें जीत सकती है। जेडीएस और अन्य द्वारा खाता खोलने की उम्मीद नहीं है। हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी प्रतीत होती है। यहां 32 सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं। ऐसे में बीजेपी को छह और जेडीएस को दो सीटें मिल सकती हैं. इस क्षेत्र में कुल 40 स्थान हैं। बीजेपी को ग्रेटर बेंगलुरु इलाके में 15 सीटें जीतने का अनुमान है. यह 2018 के मुकाबले चार ज्यादा है। ऐसे में कांग्रेस को 15 सीटें मिल सकती हैं। दो स्थान एक जेडीएस खाते में भी जा सकते हैं। बता दें कि यह ओपिनियन पोल 1 मई से 6 मई के बीच कराया गया था। एजेंसी का दावा है कि 112 समुदायों में 11,200 लोगों से संपर्क किया गया है। इनमें 5620 पुरुष और 5580 महिलाएं हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in