कर्नाटक के CM ने की राज्य में पांच गारंटी पूरा करने की घोषणा, जानिए कैसे दूसरे राज्यों में भी होगा फायदा

कर्नाटक में कांग्रेस की तरफ से लोगों की बेहतरी के लिए जारी पांच गांरटी को पूरा करने की घोषणा सीएम सिद्धारमैया ने शुक्रवार को की। सीएम ने कैबिनेट बैठक के बाद यह घोषणा की।
कर्नाटक के CM ने की राज्य में पांच गारंटी पूरा करने की घोषणा, जानिए कैसे दूसरे राज्यों में भी होगा फायदा

नई दिल्ली/बेंगलुरु, रफ्तार डेस्क। कर्नाटक में कांग्रेस की तरफ से लोगों की बेहतरी के लिए जारी पांच गांरटी को पूरा करने की घोषणा सीएम सिद्धारमैया ने शुक्रवार को की। सीएम ने कैबिनेट बैठक के बाद यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि कैबिनेट की मीटिंग के बाद पांचों गारंटी पर चर्चा की गई और इसे पूरा करने की घोषणा की है। सीएम सिद्धारमैया ने यह भी कहा कि इसे इसी वित्त वर्ष में लागू करने का फैसला किया है। बता दें कि कांग्रेस की इस घोषणा को पूरे करने से ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के चुनावों में इसका फायदा होगा। वहां पर सरकार रोजगार और अन्य मुफ्त सुविधाओं पर फोकस कर चुनावी लाभ लेने की तैयारी में है।

आइए जानते हैं क्या है कांग्रेस की पांच गारंटी योजना

बता दें कि कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के पहले जनता से पांच गारंटी योजना को लागू करने का वादा किया था जिसे काफी लोगों ने सराहा था। कांग्रेस की जीत में भी कई जानकार इसे एक मददगार के तौर पर देखते हैं। आइए जानते हैं इनमें क्या था।

कांग्रेस की पांच गारंटी योजना

  • गृह ज्योति

  • गृह लक्ष्मी

  • अन्ना भाग्य

  • युवा निधि

  • शक्ति योजना

कांग्रेस ने बताया कि गृह ज्योति योजना में राज्य के लोगों को घरों के लिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त में देंगे। वहीं, गृह लक्ष्मी की बात की जाए तो इस योजना के जरिए पार्टी सभी परिवार की महिला प्रमुखों को एक सहायता राशि दी जाएगी। यह राशि 2 हजार हजार रुपये मासिक सहायता होगी। इधर, अन्ना भाग्य योजना के जरिए बीपीएल परिवारों को हर महीने अनाज दिया जाएगा। इसमें 10 किलो अनाज देने की सुविधा होगी। कांग्रेस सरकार लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर रोजगार को लेकर हमले करते रही इसलिए उन्होंने पांच गारंटी में इसे भी तवज्जो दी। इसमें बेरोजगार स्नातकों को दो साल के लिए 3,000 रुपये प्रति माह और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये हर महीने देने का एलान किया गया था। इसके अलावा शक्ति योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को कर्नाटक की सरकारी बसों की मुफ्त यात्रा का वादा किया गया है। इसी को पूरा करने के लिए कांग्रेस की सरकार तत्पर है। इसी कड़ी में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने इनकी घोषणा की।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in