Jharkhand: राज्य सरकार छोटे कारोबारियों को जागरूक करने के लिए देगी प्रशिक्षण, अब कोई नहीं रहेगा बेरोजगार

Ranchi: नगर विकास एवं आवास विभाग राज्य के फुटपाथ पर कारोबार कर रोजी-रोटी कमाने वालों को उनके लिए बने कानूनों की जानकारी दी जायेगी। प्रशासन निदेशालय इस काम में एजेंसियों, NGO और कंपनियों की मदद लेगा।
Small Industry
Small Industry Radtaar.in

रांची, हि.स.। नगर विकास एवं आवास विभाग राज्य के फुटपाथ पर कारोबार कर रोजी-रोटी कमाने वालों को उनके लिए बने कानूनों की जानकारी दी जायेगी। नगरीय प्रशासन निदेशालय इस काम में एजेंसियों, एनजीओ और कंपनियों की मदद लेगा।

दिवसीय प्रशिक्षण गैर आवासीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण होगा कार्यक्रम

निदेशालय के मुताबिक पथ विक्रेताओं के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 तथा 2024-25 में दिन-एनयूएलएम के एसयूएसवी घटक के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम तय किया गया है। यह 2 दिवसीय प्रशिक्षण गैर आवासीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। राज्य के 49 नगर निकायों के पथ विक्रेताओं को इसका लाभ मिलेगा। ये ऐसे लोग हैं जो फुटपाथ पर फल, सब्जी, अंडा, मांस, मछली, खाने-पीने (भुंजा, सौंदर्य सामग्री), स्टेशनरी, बांस से बनी सामग्री, मिट्टी से बने बर्तन, कपड़े इत्यादि की बिक्री करते हैं।

ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम से बढ़ेगी जागरुकता

ऊन से बनी सामग्री, रूई से बनी तोशक, रजाई, तिरपाल, प्लास्टिक और इससे बनी सामग्रियां भी बेचने का काम करते हैं। दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिये पथ विक्रेताओं को उनसे संबंधित नीतियां, कानूनी अधिकार, दायित्व, खाद्य सुरक्षा, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य बनाए रखने, अपशिष्ट निपटान आदि से संबंधित जानकारी मिलेगी। उनकी जागरुकता ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम से बढ़ेगी।

इन संस्थाओं की ली जाएगी मदद

नगरीय प्रशासन निदेशालय के अनुसार पथ विक्रेताओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन के लिए फर्मों, कंपनी, एजेंसियों, एनजीओ की मदद ली जानी है। वेबसाइट से इस संबंध में जानकारी ली जा सकती है। इच्छुक एजेंसियां, फर्म इसकी मदद से 12 जनवरी, 2024 तक संबंधित दस्तावेजों को निदेशालय के स्मार्ट सिटी कैंपस धुर्वा स्थित जुपमी भवन के पते पर भेज सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.