रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव 2023: ईवीएम से 27 फरवरी को होगा मतदान

राज्य के गजट के असाधारण अंक में 12 फरवरी को रामगढ़ विधानसभा उप चुनाव 2023 के आलोक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट से संबंधित अधिसूचना का प्रकाशन किया जा चुका है।
रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव 2023: ईवीएम से 27 फरवरी को होगा मतदान

रांची, एजेंसी। रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए 27 फरवरी को मतदान होनी है। इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग ने रामगढ़ के अलावा देश के विभिन्न राज्यों में होने वाले चुनाव एवं उपचुनाव को लेकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वीवीपैट से संबंधित अधिसूचना का प्रकाशन कर दिया है। इसके तहत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट प्रिंटर के माध्यम से मत डाले और रिकॉर्ड किए जाएंगे। इससे पूर्व राज्य के गजट के असाधारण अंक में 12 फरवरी को रामगढ़ विधानसभा उप चुनाव 2023 के आलोक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट से संबंधित अधिसूचना का प्रकाशन किया जा चुका है।


ईवीएम एवं वीवीपैट प्रिंटरों की कार्यप्रणाली से पूर्णतया परिचित हैं

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों (रामगढ़ सहित) के लिए निर्वाचन आयोग संतुष्ट है कि निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करवाने के लिए पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें तथा पेपर ट्रेल (वोटर वेरीफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट)) मुद्रित करने के लिए प्रिंटर उपलब्ध है। साथ ही मतदान कर्मी, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट प्रिंटर के दक्षतापूर्ण संचालन के लिए पूर्ण प्रशिक्षित हैं। निर्वाचक भी ईवीएम एवं वीवीपैट प्रिंटरों की कार्यप्रणाली से पूर्णतया परिचित हैं। निर्वाचन आयोग ने चुनाव में प्रयुक्त होने वाली भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बेंगलुरु तथा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा विकसित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और वीवीपैट प्रिंटरों के डिजाइन को भी अनुमोदित किया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in