देश के लोगों के जीवन में अमृत भरने वाला है केन्द्रीय बजट: अन्नपूर्णा देवी

केंद्रीय बजट को पेश हुए लगभग एक महीने बाद सोमवार को केंद्रीय राज्य मंत्री एवं कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने बजट पर प्रेस वार्ता का आयोजन किया।
anpurna
anpurna

कोडरमा, एजेंसी। केंद्रीय बजट को पेश हुए लगभग एक महीने बाद सोमवार को केंद्रीय राज्य मंत्री एवं कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने बजट पर प्रेस वार्ता का आयोजन किया। परिसदन में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 का आम बजट बहुत खास है। अमृतकाल का यह बजट देश की अर्थव्यवस्था और देश के लोगों के जीवन में अमृत भरने वाला है।

उन्होंने कहा कि यह बजट इस मायने में भी खास है कि आम चुनाव से पहले के वित्तीय वर्ष का बजट होने के बावजूद कोई इसे लोकलुभावन नहीं कह सकता है। इस बजट में अबतक प्रचलित परिपाटी के मुताबिक चुनाव की चिंता नहीं है बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प के अनुरूप विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत, वैश्विक आर्थिक महाशक्ति भारत के निर्माण का चिंतन है। बजट में अमृत काल के लिए विजन है, युवा वर्ग पर विशेष ध्यान देते हुए नागरिकों के लिए अवसर और रोजगार सृजन में वृद्धि तथा सुदृढ़ और स्थिर वृहत आर्थिक वातावरण के निर्माण का प्रयास है। बजट में किसानों के लिए सुलभ, समावेशी और शिक्षाप्रद समाधान की व्यवस्था की गई है।

कृषि गतिवर्धक कोष की स्थापना का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में नवाचार स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए एएनवी कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की गई है। उच्च मूल्य की बागवानी फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए पर्याप्त फंडिंग का प्रावधान किया गया है। पशुपालन, डेयरी कार्य और मत्स्यिकी क्षेत्र को 20 लाख करोड़ रुपए के ऋण आवंटन का प्रावधान है। जल जीवन मिशन के बजट में 10 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि की गयी है।


स्थानीय सवालों और हाल में ढिबरा, ब्लूस्टोन तथा पत्थर व्यवसाय को बंद किए जाने या कार्रवाई के मामले पर कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि यहां ढिबरा, ब्लूस्टोन और पत्थर इन्हीं तीन व्यवसायों को जरिए लोगों की जीविका चलती है। अवैध के नाम पर कार्रवाई हो रही है तो सरकार को कोई विकल्प भी देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री अपने नाम पर लीज लेते हैं या अपने लोगों के नाम पर लीज लेते हैं पर कोडरमा में यह चल रहा है और इस तरह की कार्रवाई हो रही है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in