Jamtara Cyber Crime: सीआईडी ने साइबर अपराधी को जामताड़ा से किया गिरफ्तार

साइबर अपराधियों की ओर से बड़े पैमाने पर एचडीएफसी बैंक के केवाईसी अपडेट करने के लिए एचडीएफसी बैंक के खाता धारको को इंटरनेट बैंकिंग के एंड्रायड एप्लीकेशन का फेक एप्लीकेशन संबंधित एक सूचना प्राप्त हुई।
Jamtara Cyber Crime: सीआईडी ने साइबर अपराधी को जामताड़ा से किया गिरफ्तार

रांची, एजेंसी। अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) ने एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधी का नाम राम बाबू मंडल बताया गया है। वह जामताड़ा के करमाटांड थाना क्षेत्र के रामपुर का रहने वाला है। इसके पास से पांच मोबाइल फोन और अपराध से संबंधित डेटा बरामद किया गया है।

एसएमएस भेजने से संबंधित सूचना प्राप्त

सीआईडी एसपी एस कार्तिक ने गुरुवार को बताया कि साइबर अपराधियों की ओर से बड़े पैमाने पर एचडीएफसी बैंक के केवाईसी अपडेट करने के लिए एचडीएफसी बैंक के खाता धारको को इंटरनेट बैंकिंग के एंड्रायड एप्लीकेशन का फेक एप्लीकेशन से संबंधित एक यूआरएल (लिंक) का एसएमएस भेजने से संबंधित सूचना प्राप्त हुई।

साइबर अपराधी को चिन्हित किया गया

एसएमएस के जरिये बैंक ग्राहकों को बताया जाता था कि आपके अकाउंट को अवरुद्ध कर दिया गया है। कृपया पेन का अपडेट करा ले। जब लोग आम सहायता के लिए उक्त लिंक पर क्लिक करते है तो एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग का फेक ऐप उनके फोन में इंस्टॉल हो जाता है। जब लोग उस एप को खोलते है तो साइबर अपराधियों द्वारा उनका डाटा डेस बोर्ड के माध्यम से संरक्षित कर लिया जाता है। एसपी ने बताया कि इसी सूचना पर तकनीकी रूप से जांच के क्रम में संलिप्त साइबर अपराधी को चिन्हित किया गया। इसके बाद रांची सीआईडी टीम ने जामताड़ा पुलिस के संयुक्त प्रयास से साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया गया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in