Jhansi में आग से एक महिला समेत 4 लोगों की मौत, 7 लोगों को बचाया, करोड़ों का नुकसान

Jharkhand News: एसएसपी राजेश एस ने पत्रकारों को बताया कि शुरुआत में सात लोगों को रेस्क्यू किया गया था, जिसमें से एक महिला की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी थी।
एक महिला समेत 4 की मौत, 
7 लोगों को बचाया
एक महिला समेत 4 की मौत, 7 लोगों को बचाया

झांसी, हिन्दु्स्थान समाचार। सीपरी बाजार थाना क्षेत्र में रामा बुक डिपो चौराहे के समीप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकानों में लगी आग पर 12 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद काबू पा लिया गया। विभिन्न जिलों के दमकल कर्मियों की करीब 40 टीमों समेत आर्मी व प्रशासनिक अफसरों ने स्थिति पर नियंत्रण पाया। घटना में एक महिला समेत 4 लोगों की मौत हो गई। एसएसपी ने इसकी जानकारी साझा की। तो वहीं जिलाधिकारी ने पूरी घटना के जांच के आदेश दिए हैं। पूरी घटना में करोड़ों का सामान जलकर राख हो गया।

अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी

रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने के बाद एसएसपी राजेश एस ने पत्रकारों को बताया कि शुरूआत में सात लोगों को रेस्क्यू किया गया था, जिसमें से एक महिला की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी थी। इसके बाद चले पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में तीन शवों को और निकाला गया है। महिला का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है जबकि अन्य की पहचान और पोस्टमार्टम की कार्रवाई आगे की जायेगी। हालांकि अन्य अधिकारियों ने मृतकों की संख्या 05 बताई। लगभग 12 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन मंगलवार सुबह चार बजे खत्म हुआ। इस दौरान इस भीषण आग की चपेट में आकर पांच लोगों के मारे जाने की सूचना है। मृतकों में एक महिला रागिनी राजपूत (58) शामिल है बाकी मृतकों की पहचान अभी नहीं हो पायी है।

दुखद घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके

मौके पर मौजूद जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक और फर्नीचर की दुकान में आग के कारणों का पता लगाना बेहद जरूरी है। डिप्टी कलेक्टर संजय मिश्रा को इस पूरे मामले की जांच सौंपी गयी है। वह विस्तार से जांच करेंगे कि किन कारणों से ऐसी आग लगी ताकि भविष्य में ऐसी दुखद घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके। उन्होंने पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पहली प्राथमिकता आग पर काबू पाने की थी। इस बीच जानकारी मिली कि कुछ लोग अंदर फंसे हैं तो उन्हें बाहर निकाला गया । आस पास की इमारतों को खाली कराया गया और रात में लोगों की रैनबसेरा में ठहरने की व्यवस्था की गयी। पीडितों को सरकार के नियमों के तहत जो संभव हो मदद दी जायेगी। पूरा प्रशासनिक अमला इस दौरान हर तरह से लोगों की मदद में जुटा रहा और आगे भी जो जरूरी होगा वह अवश्य किया जायेगा।

जनरेटर भी जबरदस्त विस्फोट के साथ फट गये

गौरतलब है कि सीपरी बाजार थानाक्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकान बी आर ट्रेडर्स में सोमवार शाम करीब चार बजे स्पार्किंग के बाद आग लग गयी थी। दुकान की तीन मंजिलोंं में इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल और बेसमेंट में फर्नीचर की दुकानें थीं और छत पर बड़े जनरेटर लगे थे। आग ने तीनों मंजिलों और बेसमेंट की दुकानों के साथ बगल की दुकान को भी अपनी चपेट में लेते हुए विकराल रूप धारण कर लिया। इस दौरान जनरेटर भी जबरदस्त विस्फोट के साथ फट गये। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कोई कुछ समझ पाता इससे पहले आग बेहद तेजी से फैल गयी और जब तक दमकल की गाडियां मौके पर पहुंची तब तक तीनों मंजिलों की दुकानों और साथ की दुकान में आग फैल गयी थी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in