Himachal Weather Update: कई जिलों में तेज बारिश के साथ बरसे ओले, पांच जिलों में दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Weather Update : राजधानी शिमला में शनिवार दोपहर मौसम ने अचानक करवट ली। एक बजे आसमान पर काले बादल छाने के साथ ही तेज बारिश का दौर चालू हो गया।
Himachal Weather Update: कई जिलों में तेज बारिश के साथ बरसे ओले
Himachal Weather Update: कई जिलों में तेज बारिश के साथ बरसे ओले

शिमला, एजेंसी। हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज अलग ही बना हुआ है। जब भीषण गर्मी पड़ना चाहिए तब बारिश और ओले की चेतावनी जारी की जा रही है। शनिवार को कई जिलों में तेज बारिश और ओले गिरे हैं। मौसम का इस तरह का मिजाज अभी चार-पांच दिन तक बने रहने का अनुमान है। शुक्रवार को शिमला, बिलासपुर, सोलन, हमीरपुर, मंडी और कांगड़ा जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई है। कई स्थानों पर ओले भी गिरे हैं, जबकि राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है।

जोरदार बारिश के बीच चने के आकार के ओले भी गिरे

राजधानी शिमला में शनिवार दोपहर मौसम ने अचानक करवट ली। एक बजे आसमान पर काले बादल छाने के साथ ही तेज बारिश का दौर चालू हो गया। करीब 25 मिनट की जोरदार बारिश के बीच चने के आकार के ओले भी गिरे। इससे यहां का मौसम ठंडा हो गया। राज्य के मैदानी भागों में बादलों के बरसने से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल रही है। हमीरपुर और ऊना जिलों में सुबह से ही तेज गर्मी का आलम था लेकिन बाद दोपहर जोरदार बारिश और ओले गिरने से मौसम सुहावना हो गया। अप्रैल के महीने में पूरे प्रदेश में जमकर बरसात हो रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार अप्रैल में अब तक राज्य में सामान्य से 70 फीसदी अधिक बारिश हुई है।


मैदानी हिस्सों में गेहूं की कटाई का कार्य प्रभावित हो रहा


बदले मौसम से प्रदेश के किसान-बागवान चिंतित हैं। दरअसल, बेमौसमी बारिश से खड़ी फसल और आम, सेब व गुठलीदार फलों को भारी नुकसान पहुंचा है। अप्पर शिमला और कुल्लू में ओलावृष्टि से सेब के पौधों को क्षति पहुंची है। मैदानी हिस्सों में गेहूं की कटाई का कार्य प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने किसानों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने आगामी 03 मई तक राज्य में भारी बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। पांच जिलों में 01 व 02 मई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें शिमला, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिले शामिल हैं।

कई जिलों में तापमान 20 डिग्री में कम रहा

इस दौरान राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फ गिरने की आशंका है। बारिश-बर्फबारी से अधिकतम व न्यूनतम तापमान के सामान्य से 04 से 05 डिग्री नीचे गिरने की संभावना है।शनिवार को शिमला में अधिकतम तापमान 20 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 25 डिग्री, नाहन में 28.8 डिग्री, नारकंडा में 15.6 डिग्री, सुंदरनगर में 30.6 डिग्री, कुफरी में 14.1 डिग्री, बिलासपुर में 36.5 डिग्री, हमीरपुर में 32.2 डिग्री, धर्मशाला में 27.2, कांगड़ा में 31.6, चम्बा में 30, डल्हौजी में 20.9 और केलंग में 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Stories

No stories found.