टमाटर, मक्की और धान की फसल का कर रही है सरकार बीमा, जान लीजिए अंतिम तारीख, वरना हो सकता है भारी नुकसान

कृषि उप निदेशक सोलन डाॅ. डी.पी. गौतम ने कहा कि टमाटर की फसल का बीमा करवाने की अन्तिम तिथि भी 31 जुलाई, 2023 निर्धारित की गई है।
टमाटर, मक्की और धान की फसल का कर रही है सरकार बीमा
टमाटर, मक्की और धान की फसल का कर रही है सरकार बीमा

सोलन, हि. स.। जिला सोलन में फसलों का बीमा करवाने के लिए पुर्नोत्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2023 में खरीफ की फसलों मक्की तथा धान को शामिल किया गया है। मक्की व धान की फसल का बीमा करवाने की अन्तिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है। पहले यह तिथि 15 जुलाई थी।

लोकमित्र केन्द्रों में जा कर करवा सकते है बीमा

कृषि उप निदेशक सोलन डाॅ. डी.पी. गौतम ने कहा कि टमाटर की फसल का बीमा करवाने की अन्तिम तिथि भी 31 जुलाई, 2023 निर्धारित की गई है। डाॅ. डी.पी. गौतम ने कहा कि इच्छुक किसान फसलों का बीमा अपने नज़दीकी लोकमित्र केन्द्र के माध्यम से करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसान अपनी जमाबन्दी, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, बिजाई प्रमाण पत्र आदि लेकर लोकमित्र केन्द्रों में जा कर बीमा करवा सकते है। उन्होंने कहा कि किसान ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से भी फसल आवेदन कर सकते हैं। उप निदेशक ने कहा कि मक्की व धान की फसल के लिए 60 हजार रुपये प्रति हैक्टेयर बीमित राशि निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि मक्की तथा धान की फसल का बीमा करवाने के लिए किसानों को 96 रुपये प्रति बीघा प्रीमियम राशि अदा करनी होगी।

दो लाख रुपये प्रति हैक्टेयर बीमित राशि निर्धारित की गई

डाॅ. डी.पी. गौतम ने कहा कि टमाटर की फसल के लिए दो लाख रुपये प्रति हैक्टेयर बीमित राशि निर्धारित की गई है। किसानों को टमाटर की फसल के लिए 800 रुपये प्रति बीघा प्रीमियम राशि अदा करनी होगी। उन्होंने कहा कि पुर्नोत्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कम वर्षा, सूखा, बाढ़, सैलाब, भूमि कटाव, ओलावृष्टि और फसल कटाई के उपरांत दो सप्ताह तक होने वाले नुकसान तथा स्थानीयकृत आपदा को कवर किया जाता है।

Related Stories

No stories found.