जानिए कौन हैं IPS शत्रुजीत कपूर? हरियाणा के नए DGP का संभालेंगे पदभार

Haryana News: 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर हरियाणा के नए पुलिस महानिदेशक होंगे।
जानिए कौन हैं IPS शत्रुजीत कपूर?
जानिए कौन हैं IPS शत्रुजीत कपूर?

चंडीगढ़, हि.स.। वर्ष 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर हरियाणा के नए पुलिस महानिदेशक होंगे। कपूर मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए पी.के.अग्रवाल के स्थान पर कार्यभार ग्रहण करेंगे। कपूर इस समय एंटी क्रप्शन ब्यूरो के चीफ हैं। बुधवार की सुबह दफ्तर खुलते ही कपूर की नियुक्ति के आदेश जारी किए गए। 21 अक्टूबर 1966 को पंजाब के फगवाड़ा में जन्में शत्रुजीत कपूर बी.टैक (मकैनिक्ल इंजीनियर) हैं।

आमतौर पर सरकार इस पद पर एक दिन पहले करती रही है नियुक्ति

हरियाणा में इस बार पुलिस महानिदेशक की तैनाती को लेकर कई माह तक खींचतान चलती रही है। यह पहला मौका है जब सरकार द्वारा नए पुलिस महानिदेशक की तैनाती पुराने पुलिस महानिदेशक की सेवानिवृत्ति के बाद ही है। आमतौर पर सरकार इस पद पर एक दिन पहले नियुक्ति करती रही है। अग्रवाल को सोमवार को ही पुलिस अकादमी मधुबन में पुलिस विभाग की तरफ से विदाई दे दी गई थी।

डीजीपी की नियुक्ति के दिए थे अधिकार

हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस महानिदेशक पद पर तैनाती के लिए यूपीएससी को मोहम्मद अकील (1989), आरसी मिश्रा और शत्रुजीत कपूर (1990) के अलावा देशराज सिंह, आलोक कुमार राय, संजीव कुमार जैन, ओम प्रकाश सिंह, अजय सिंघल, आलोक मित्तल और डा. अरशिंदर सिंह चावला के नाम भेजे थे। कई दिनों की उठापटक के बाद इस पद की अंतिम दौड़ में आर.सी. मिश्रा तथा शत्रुजीत कपूर ही बचे थे। दोनो अधिकारी अपने-अपने स्तर पर लॉबिंग में जुटे हुए थे। सूत्रों की मानें तो गृहमंत्री अनिल विज ने अपनी तरफ से दोनों में से किसी के नाम की सिफारिश करने की बजाए मुख्यमंत्री को डीजीपी की नियुक्ति के अधिकार दिए थे। पिछले दो दिन से चल रही खींचतान के बाद हरियाणा सरकार ने बुधवार की सुबह शत्रुजीत कपूर को हरियाणा का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त कर दिया है।

आईपीएस शत्रुजीत कपूर के बारे में

पुलिस में भर्ती 16 सितंबर 1991

बतौर एएसपी तैनाती वर्ष 1992

कहां रहे एएसपी सिरसा, कुरूक्षेत्र व हिसार

कहां रहे एसपी भिवानी

बतौर आईजी हिसार,फरीदबाद में सीपी

Related Stories

No stories found.