हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग को लेकर खापों ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

कंडेला ने कहा कि देश के किसान और मजदूर की हालत खराब है। केंद्र सरकार से मांग है कि किसानों के कर्जे माफ किए जाएं, केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की भूमि अधिग्रहण की राशि बढ़ाई जाए।
हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग को लेकर खापों ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र (सांकेतिक तस्वीर)
हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग को लेकर खापों ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र (सांकेतिक तस्वीर)

जींद, एजेंसी। सर्वजातीय खाप पंचायतों के राष्ट्रीय संयोजक नेता टेकराम कंडेला की अध्यक्षता में बुधवार को कई खाप प्रतिनिधियों की बैठक की गई। साथ ही जन कल्याण मंच के पदाधिकारियों व किसान मजदूर पदाधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र भेज कर मांग की गई कि हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव किया जाए व एक गांव एक गौत्र पर रोक लगाई जाए। किसानों की फसलों पर एमएसपी को कानूनी दर्जा दिया जाए, किसानों की स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू किया जाए।

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की भूमि अधिग्रहण की बढ़ाई जाए राशि

कंडेला ने कहा कि देश के किसान और मजदूर की हालत खराब है। केंद्र सरकार से मांग है कि किसानों के कर्जे माफ किए जाएं, केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की भूमि अधिग्रहण की राशि बढ़ाई जाए। कंडेला ने कहा कि देश की खाप पंचायतें प्राकृतिक खेती व मोटी खेती को बढ़ावा देने के लिए जागरूक कर रही है। पर्यावरण व जल बचाने के लिए खापें अहम योगदान दे रही हैं। युवाओं में नशे व दहेज प्रथा को रोकने पर काम कर रही हैं।

36 बिरादरी के भाईचारे को बनाने के लिए दिया जाए जोर

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से मांग की कि देश की राजनीति में सुधार लाने के लिए ईमानदार व जमीन से जुड़े व्यक्तियों को चाहे वह खाप प्रतिनिधि व सामाजिक संगठन के लोगों को विधानसभा, लोकसभा या राज्यसभा देश के महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया जाना चाहिए ताकि देश आगे बढ़े देश की सुरक्षा व अखंडता के लिए विदेश में 36 बिरादरी के भाईचारे को बनाने के लिए जोर दिया। उन्होंने केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार को 28 फरवरी तक का अल्टीमेटम दिया और इन मुद्दों पर गंभीरता से विचार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मार्च के महीने में पलवल की जाट धर्मशाला में खाप पंचायतों व जन कल्याण मंच के पदाधिकारियों व किसान मजदूर संगठनों की महापंचायत बुलाई जाएगी। इस महापंचायत की तिथि की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

महापंचायत को मजबूती देने के लिए पदाधिकारियों की घोषणा

इस संगठन को व महापंचायत को मजबूती देने के लिए कई पदाधिकारियों की घोषणा की। जनकल्याण मंच के जिला प्रधान कुलबीर ढिल्लो, उत्तर प्रदेश से अतर सिंह, पंजाब से मेजर सिंह, राजस्थान से मीर सिंह व बाबूलाल ढाका, राम भगत दिल्ली, राज बाबू चौहान महाराष्ट्र, मंच का प्रभारी महेंद्र सिंह चौहान, सह प्रभारी हरि सिंह लंबरदार, जोगिंदर मलिक फरीदाबाद प्रभारी, हरपाल सैनी हरियाणा महासचिव नियुक्त किए गए। राकेश कुमार तिवारी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किए गए। जसमेर पानीपत प्रभारी, दयानंद आर्य हरियाणा सचिव नियुक्त किए गए।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in