हिसार : रक्तदान का पर्याय बना पूनिया परिवार

डॉ. बलकार सिंह व उनकी धर्मपत्नी अमरजीत कौर द्वारा 13 साल पहले एक मुहिम रक्तदान-महादान की शुरुआत की गयी थी।
हिसार : रक्तदान का पर्याय बना पूनिया परिवार

हिसार, एजेंसी । समाज मे बदलाव लाने के लिए अच्छे कार्य की शुरुआत घर से ही करनी पड़ती है और यदि पूरा परिवार पुण्य के कार्य में शामिल हो तो वो एक कारवां बन जाता है। इसी को सार्थक करते हुए गांव किरोड़ी निवासी, पूनिया फार्म हाउस के मालिक दंपति डॉ. बलकार सिंह व उनकी धर्मपत्नी अमरजीत कौर द्वारा 13 साल पहले एक मुहिम रक्तदान-महादान की शुरुआत की गयी थी। उनका कहना था कि किसी भी शुभ अवसर पर जन्मदिन, विवाह, वर्षगांठ या कोई भी नौकरी, तरक्की जैसे शुभ अवसर पर रक्तदान जरूर करें।

इसी मुहिम को पूनिया परिवार के सभी सदस्य मिलन फाउंडेशन संस्था के साथ निरंतर जारी रखे हुए है। इसी कड़ी में परिवार के सदस्य प्रदीप कुमार पूनिया ने अपनी तीसरी वैवाहिक वर्षगांठ पर हिसार के नागरिक हस्पताल में रक्तदान किया। प्रदीप पूनिया अपने विवाह के दिन सुबह रक्तदान के बाद ही बारात लेकर सुसराल गए थे। यही नहीं डॉ. बलकार सिंह व अमरजीत कौर अपने बच्चों के जन्मदिन पर 21 बार रक्तदान कर चुके हैं और इनका पूरा परिवार महिला हो या पुरुष हर अवसर पर रक्तदान करते हैं।

इसी के चलते अब तक पूनिया दंपति की मुहिम से 100 से अधिक लोग विशेष अवसरों पर नियमित रक्तदान करते हैं क्योंकि रक्तदान को सबसे बड़ा पुण्य माना जाता है। उनका कहना है कि समय पर रक्त मिलने से किसी की मां, किसी के पिता, किसी की बेटी व बेटे की जान बचती है।

डॉ. बलकार सिंह ने बताया कि उनके अलावा उनके छोटे भाई कुलदीप सिंह व उनकी धर्मपत्नी सुमन भी बच्चों के जन्मदिन पर रक्तदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी माता जी धर्म पुण्य का कार्य करती थी, उन्हीं की प्रेरणा से सभी परिवार के सदस्यों में ये संस्कार आये हैं। डॉ. बलकार सिंह ने कहा कि देश में रक्त की मांग ज्यादा है, उसकी तुलना में रक्त की पूर्ति नहीं हो रही है और इसका अभी तक कोई विकल्प नहीं है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in