Vibrant Gujarat: Statue of Unity परिसर में आज से 18 दिसंबर तक एनुअल एडवेंचर टूरिज्म कन्वेंशन का होगा कार्यक्रम

Gandhinagar: 16-18 दिसंबर को नर्मदा जिले के एकता नगर स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में एनुअल एडवेंचर टूरिज्म कन्वेंशन का आयोजन किया जाएगा।
Vibrant Gujarat
Vibrant GujaratSocial Media

गांधीनगर, हि.स.। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के प्री-इवेंट के रूप में गुजरात टूरिज्म कॉर्पोरेशन द्वारा समर्थित एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एटीओएआई) की ओर से 16-18 दिसंबर को नर्मदा जिले के एकता नगर स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में एनुअल एडवेंचर टूरिज्म कन्वेंशन का आयोजन किया जाएगा। देश में तेजी से बढ़ते उद्योग के विकास को देखते हुए यह कन्वेंशन नए रुझानों पर चर्चा करने, गुजरात में एडवेंचर टूरिज्म के विकास के लिए नई टूलकिट तैयार करने, सुरक्षा उपायों के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त एटीओएआई की गाइडलाइंस को अपनाने और पर्यटकों के बीच ‘लीव नो ट्रेस’ की प्रकृति को बढ़ावा देने के लिए नए-नए तरीकों के विचार-विमर्श पर आधारित होगा।

एडवेंचर टूरिज्म कन्वेंशन का क्या है उद्देश्य?

गुजरात के पर्यटन विभाग के सचिव हारित शुक्ला ने इस कन्वेंशन को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एटीओएआई कन्वेंशन केवल सभा नहीं, बल्कि इससे पर्यटन क्षेत्र में आपसी सहयोग, इनोवेशन और सस्टेनेबल प्रैक्टिसेस को बढ़ावा मिलेगा। एडवेंचर टूरिज्म कन्वेंशन का उद्देश्य, सस्टेनेबल, रिस्पॉन्सिबल और सेफ एडवेंचर टूरिज्म प्रैक्टिस को बढ़ावा देते हुए भारत को दुनिया के टॉप 10 एडवेंचर ट्रेवल डेस्टिनेशन में शामिल करना है।

यह महत्वपूर्ण है कि यह कन्वेंशन एक ‘कार्बन-नेगेटिव’ कार्यक्रम के रूप में आयोजित होने जा रहा है, जिसके तहत कन्वेंशन के कार्बन फुटफ्रिंट गिने जाएंगे और फिर उसके अनुसार वृक्षारोपण करके उन कार्बन फुटप्रिंट्स की भरपाई की जाएगी। इतना ही नहीं, यह कार्यक्रम पूरी तरह से सिंगल-यूज़-प्लास्टिक फ्री भी रहेगा।

ये दिग्गज नेता होंगे शामिल

कार्यक्रम के मुख्य वक्ताओं में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, गुजरात के पर्यटन मंत्री मुलुभाई बेरा, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय में पर्यटन सचिव विद्यावती, गुजरात सरकार के पर्यटन विभाग के सचिव हारित शुक्ला, एटीओएआई प्रेसिडेंट अजीत बजाज, सेना स्टाफ के उप प्रमुख डीसीओएएस (आईएसएंडसी) लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर, और गुजरात सरकार के टूरिज्म कॉर्पोरेशन गुजरात लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. सौरभ पारधी सभा को संबोधित करेंगे।

विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा

एटीओएआई कन्वेन्शन में भाग लेने वाले अतिथि और प्रतिभागी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और सरदार सरोवर बाँध को भी विजिट करेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान एडवेंचर टूरिज्म के लिए राष्ट्रीय रणनीति के कार्यान्वयन और डवलपिंग एडवेंचर टूरिज्म पर विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in