G-20 सम्मेलन में देश की बड़ी कामयाबी, नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को मंजूरी; जानिए कैसे बढ़ा भारत का रुतबा

पीएम मोदी का आवभगत और गर्मजोशी से मुलाकात की चर्चा हर तरफ मीडिया में भी सुर्खियां बटोर रही हैं।
G-20 सम्मेलन में देश की बड़ी कामयाबी, नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को मंजूरी; जानिए कैसे बढ़ा भारत का रुतबा

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी जोर-शोर से कर रहा है। विदेशी मेहमान भी इस मेहमान-नवाजी से काफी खुश दिख रहे हैं। पीएम मोदी का आवभगत और गर्मजोशी से मुलाकात की चर्चा हर तरफ मीडिया में भी सुर्खियां बटोर रही हैं। ऐसे में यह सवाल काफी अहम होता दिख रहा है कि आखिर इस ग्रैंड आयोजन से भारत दुनिया को क्या मैसेज देना चाह रहा है? इस मेगा इवेंट जिसमें हर छोटे बड़े देश के नेता शिरकत कर रहे हैं उन्हें इस सम्मेलन से क्या हासिल होगा? वहीं, सबसे जरूरी यह भी चर्चा में है कि आखिरी में क्या भारत इन सभी देशों के हितों का खयाल रखते हुए क्या ऐसा घोषणा पत्र जारी कर पाएगा कि जिस पर सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों की रजामंदी हो। इसके लिए सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी होगा कि आखिर इस जी-20 शिखर सम्मेलन में किस-किस प्वाइंट को घोषणा पत्र में शामिल किया गया है।

जी-20 शिखर सम्मेलन में इन मुख्य 10 बिंदुओं पर चर्चा हुई और आम सहमति बनी

1. मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास

2. एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाना

3. सतत भविष्य के लिए हरित विकास समझौता

4. 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान

5. तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा

6. इंटरनेशनल टैक्सेशन

7. लैंगिक समानता और सभी महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना

8. वित्तीय क्षेत्र के मुद्दे

9. आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग का मुकाबला करना

10. अधिक समावेशी विश्व का निर्माण

पीएम ने खुद दी जानकारी

बता दें कि राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन पीएम ने इस बात की जानकारी दी की जी-20 के लीडर्स घोषणा पत्र पर सभी देशों की सहमति बन गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि "हमारे टीम के हार्ड वर्क से और आप लोगों के सहयोग से नई दिल्ली जी-20 लीडर्स घोषणा पत्र पर आम सहमति बन गई है।"

आम राय तैयार करवाने में भारत सफल

इससे यह संदेश साफ हो गया है कि पीएम अपनी बात और सभी देशों की आम राय तैयार करवाने में सफल रहे हैं। इसके साथ ही यह मैसेज दुनिया को गया कि भारत अब ना सिर्फ दुनिया की हां में हां मिलाने वाला देश है। वह विकासशील देशों की कतार में तेजी से आगे बढ़ रहा है और विकसित देश अब उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। इन बिन्दुओं पर काम करके सभी देश अपने अपने विकास की राह पर आगे बढ़ सकेंगे। जब टेक्नोलॉजी और अर्थव्यवस्था मजबूत होगी तो देश को खुद-ब-खुद फायदा होगा। ऐसे में इसके पालन करने में ही सभी का लाभ है।

पीएम मोदी का बढ़ा कद

यह भी बता दें कि पीएम मोदी की अंतराष्ट्रीय नेता के तौर पर एक पहचान उभरी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ वन टू वन मुलाकात के बाद रिश्ते बेहतर हुए हैं। अब भारत की आवाज दुनिया सुन रही है। ऐसे में जी-20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र का फिलहाल सफल होता दिख रहा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in