Zafaryab Jilani News: जानिए कौन थे बाबरी मस्जिद पक्ष के वकील जफरयाब जिलानी ?

जिलानी ने बाबरी मस्जिद राम जन्मभूमि केस में बाबरी मस्जिद पक्ष के वकील के तौर पर सुप्रीम कोर्ट में पैरवी की थी।
(फोटो क्रेडिट) जफरयाब जिलानी के ट्विटर हैंडल
(फोटो क्रेडिट) जफरयाब जिलानी के ट्विटर हैंडल

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। वरिष्ट अधिवक्ता और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) के सचिव जफरयाब जिलानी का बुधवार को लंबी बीमारी से जूझते हए निधन हो गया है। उनका निधन लखनऊ के निशातगंज अस्पताल में हुआ। जिलानी ने बाबरी मस्जिद राम जन्मभूमि केस में बाबरी मस्जिद पक्ष के वकील के तौर पर सुप्रीम कोर्ट में पैरवी की थी। इसके अलावा जिलानी ने बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष और यूपी के अपर महाधिवक्ता भी रह चुक थे।

दो साल पहले हुआ था ब्रेन हेमरेज

जफरयाब जिलानी को दो साल पहले ब्रेन हेमरेज हुआ था। जिसके बाद उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद भी उनकी एक दो बार तबीयत खराब होने के चलते अस्पताल में एडमिट करवाया गया था। इसके अलावा कुछ दिन पहले पैर फिसलने के चलते उनके सिर में चोट आई थी। उनके बेटे ने बताया कि उनके पिता के ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव होने लगा था, जिसके बाद उन्हें निशातगंज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां बुधवार को उनका निधन हो गया।

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और यूपी के अपर महाधिवक्ता

1950 में लखनऊ में जन्मे वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जिलानी कई दशकों से वकालत के पेशे से जुड़े रहे। उन्होंने तीन दशक तक बाबरी मस्जिद केस में सुप्रीम कोर्ट में पैरवी की थी। 1986 में बाबरी मस्जिद का ताला खोलने के बाद बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी का गठन किया गया था, जिसके बाद उनको इस कमेटी का संयोजक बनाया गया था।

अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.raftaar.in पर जाएं

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in