योग गुरु बाबा रामदेव ने निकाला पतंजलि का क्रेडिट कार्ड, जानिए कौन-कौन सी मिलेगी सुविधा

दूर-दराज गांवों के लोगों के लिए खास तौर पर बनाए गए पीएनबी - पतंजलि को-ब्रांडेड रूपे क्रेडिट कार्ड की मार्केटिंग सीएससी कर रही है।
योग गुरु बाबा रामदेव ने निकाला पतंजलि का क्रेडिट कार्ड
योग गुरु बाबा रामदेव ने निकाला पतंजलि का क्रेडिट कार्ड

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। योगगुरु बाबा राम देव ने पंजाब बैंक और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इस कार्ड के जरिए ग्रामीण इलाकों में लोगों की छोटी - छोटी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने को पूरा करने में मदद मिलगी। इसके लिए सीएससी सेंटर क्रेडिट कार्ड को लोगों तक पहुंचा रही है। 

सरकारी योजनाओं के बावजूद होना पड़ता है साहूकारों पर निर्भर 

पीएनबी के मुताबिक कि सरकार द्वारा शुरू की गई जन धन योजना जैसी योजनाओं ने वित्तीय सेवाओं को आम जन तक पहुंचाया है, जिससे आज 80 फीसदी से अधिक लोगों के पास बैंक खाते हैं। हालांकि, इसके बावजूद बहुत से लोग अभी भी साहूकारों जैसे लोगों लोगों पर निर्भर हैं। ये तरीके अक्सर वित्तीय संकट को बढ़ाते हैं और आमजन को गरीबी के दुष्चक्र की तरफ धकेलते हैं। ये कार्ड गरीबों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली के अंदर लाने की एक पहल है। 

ग्रामीण लोगों की होंगी जरूरतें पूरी

दरअसल क्रेडिट कार्ड, शहरी और समृद्ध लोगों की जरूरतों के हिसाब से बनाई गयी थी। ताकि उन्हें कैश लेकर चलना न पड़े। इस वर्ग के लिए क्रेडिट कार्ड ज़रूरत नहीं सुविधा का साधन है। जबकि ग्रामीण इलाकों में ये लोगों की ज़रूरत है। लोगों को शादी - ब्याह, जन्म- मरण, जनेऊ - मुंडन, छोटी छोटी खुशियां या त्योहार आदि मनाने के लिए अक्सर पैसे की ज़रूरत पड़ती रहती है। पैसे की कमी से ज़्यादा उनकी समस्या समय पर पैसे न होने की है। उनकी ज़रूरतें छोटी हैं लेकिन समय पर पैसे न मिलने पर अक्सर स्थानीय सूदखोरों के जाल में फंस जाते हैं और कभी - कभी तो पूरे परिवार को बंधुआ मजदूरी करनी पड़ती है। 

प्लेटिनम और सिलेक्ट दो प्रकार के हैं क्रेडिट कार्ड

दूर-दराज गांवों के लोगों के लिए खास तौर पर बनाए गए पीएनबी - पतंजलि को-ब्रांडेड रूपे क्रेडिट कार्ड की मार्केटिंग सीएससी कर रही है। सीएससी ने पतंजलि के साथ एक साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य देश भर में कम आय वाले ग्रामीणों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक खास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराना है। ये रूपे क्रेडिट कार्ड दो प्रकार के हैं- प्लेटिनम और सिलेक्ट। ये क्रेडिट कार्ड बीस हजार रुपये मासिक आय वाले या ढाई लाख रु. का इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले सेल्फ एम्प्लॉयड लोगों के लिए उपलब्ध हैं। प्लेटिनम कार्ड की क्रेडिट लिमिट पच्चीस हज़ार रुपये से 5 लाख रुपये के बीच है। जबकि सेलेक्ट कार्ड की क्रेडिट लिमिट पचास हज़ार से 10 लाख रुपये के बीच है।

इस कार्ड से मिलेगा दो फीसदी का कैशबैक

कार्ड धारकों को पतंजलि समूह की दवाओं और स्वास्थ्य उत्पादों  पर दो फीसदी का कैशबैक मिलेगा। इसकी मदद से स्वदेशी समृद्धि कार्ड के रिचार्ज पर 9 फीसदी का कैशबैक उपलब्ध है। प्लेटिनम और सिलेक्ट दोनों कार्ड धारकों की दुर्घटना में मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में क्रमश: दो लाख और 10 लाख रु. मिलेंगे। । 

Related Stories

No stories found.