विश्व का सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम आज भारत में : पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि हम भारत की ढाई सौ लाख करोड़ रुपये की इकोनॉमी को अगले 25 वर्ष में ढाई हजार लाख करोड़ रुपये की इकोनॉमी बनाने की ओर अग्रसर हो रहे हैं।
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली, हिन्दुस्थान समाचार। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश ढाई हजार लाख करोड़ रुपये की इकोनॉमी बनाने की ओर अग्रसर है। हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एकजुट होकर इस दिशा में काम कर रहे हैं। हम भारत की ढाई सौ लाख करोड़ रुपये की इकोनॉमी को अगले 25 वर्ष में ढाई हजार लाख करोड़ रुपये की इकोनॉमी बनाने की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

62 लाख करोड़ का किया निर्यात

गोयल ने मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि वाणिज्य मंत्रालय के तहत दो साल में 38 लाख करोड़ का निर्यात 2020-21 में था जो अब 62 लाख करोड़ का निर्यात हो गया है। उन्होंने कहा कि 2030 तक भारत का निर्यात 165 लाख करोड़ तक बढ़ाने की योजना है।

9 वर्षों में पेटेंट में 06 गुना हुई वृद्धि

गोयल ने कहा कि 2014-15 में इस देश में करीब 42 हजार पेटेंट फाइल हुए थे और सिर्फ 06 हजार पेटेंट ग्रांट हुए थे जबकि पिछले वर्ष 2022-23 में 83 हजार पेटेंट फाइल हुए और 34 हजार पेटेंट ग्रांट हुए। मात्र 9 वर्षों में पेटेंट में 06 गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने आज 100 से अधिक यूनिकॉर्न और करीब 01 लाख स्टार्टअप भारत को गौरवान्वित करते हैं। विश्व का सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम आज भारत में है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in