Rajya Sabha Bypoll: उप्र की एक राज्यसभा सीट के लिए 15 सितंबर को मतदान, सचिन तेंदुलकर बने EIC के राष्ट्रीय आइकन

Rajya Sabha Bypoll: 29 अगस्त से नामांकन के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। 5 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे।
सचिन तेंदुलकर बने EIC के राष्ट्रीय आइकन
सचिन तेंदुलकर बने EIC के राष्ट्रीय आइकन

नई दिल्ली, हि.स.। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यह सीट हरिद्वार दुबे के निधन के कारण रिक्त हुई थी।

उम्मीदवार अपना दाखिल कर सकेंगे नामांकन

29 अगस्त से इस सीट पर नामांकन के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। 5 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 सितंबर, 2023 होगी। 15 सितंबर, 2023 को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके बाद उसी दिन यानी शाम पांच बजे वोटों गिनती शुरू होगी और 15 सितंबर को ही नतीजे आ जायेंगे।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर चुनाव आयोग के राष्ट्रीय आइकन

महान क्रिकेट खिलाड़ी भारत रत्न सचिन तेंदुलकर मतदाता जागरुकता और शिक्षा के लिए चुनाव आयोग के राष्ट्रीय आइकन बनाए गए हैं। बुधवार को आयोग और उनके बीच तीन साल के लिए दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में करार होने जा रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भी रहेंगे मौजूद

आयोग के अनुसार दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडेय और अरुण गोयल उपस्थित रहेंगे। चुनाव आयोग का उन्हें आइकन बनाने का उद्देश्य आने वाले और विशेषकर 2024 के आम चुनाव में युवाओं की भागीदारी बढ़ाना है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पंकज त्रिपाठी, अमीर खान, मैरी कॉम और एमएस धोनी ईसीआई के राष्ट्रीय आइकन रह चुके हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in