RBI ने सहकारी बैंकों को मजबूत करने का किया फैसला, PM मोदी ने निर्णय का स्वागत कर लिखा- इससे लोग होंगे सशक्त

प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, “यह सहकारी क्षेत्र के लिए अद्भुत है और कई लोगों को सशक्त करेगा।”
PM मोदी ने किया आरबीआई के निर्णय का स्वागत
PM मोदी ने किया आरबीआई के निर्णय का स्वागत

नई दिल्ली, हिन्दुस्थान समाचार। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1,514 शहरी सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देशों का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, “यह सहकारी क्षेत्र के लिए अद्भुत है और कई लोगों को सशक्त करेगा।”

पीएम मोदी ने की चार महत्वपूर्ण पहल

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सहकार से समृद्धि’ के विजन को साकार करने के लिए देश में 1,514 शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) को मजबूत करने की दिशा में चार महत्वपूर्ण पहल की गई हैं। केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के साथ हुई विस्तृत चर्चा के बाद, आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए इन महत्वपूर्ण उपायों को अधिसूचित किया है।

क्या हैं चार महत्वपूर्ण पहल

इसमें पहला है, अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए शहरी सहकारी बैंक (यूसीबी) अब नई शाखाएं खोल सकते हैं। दूसरा, यूसीबी भी वाणिज्यिक बैंकों के बराबर वन टाइम सेटलमेंट कर सकते हैं। तीसरा, भारतीय रिजर्व बैंक ने यूसीबी के लिए प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (पीएसएल) लक्ष्यों को दो साल तक यानी 31 मार्च, 2026 तक हासिल करने के लिए समय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। चौथा, निकट समन्वय और केंद्रित बातचीत के लिए सहकारी क्षेत्र की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने के लिए, आरबीआई ने हाल ही में एक नोडल अधिकारी भी अधिसूचित किया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in