इलेक्टोरल बांड के जरिये सबसे ज्यादा चंदा देने वाली फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज के मालिक कौन हैं?

Electoral Bond: आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बांड पर लिए गए दान की रिपोर्ट सौंप दी थी।
Martin Santiago
Martin Santiagoraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बांड पर लिए गए दान की रिपोर्ट सौंप दी थी। जिसके बाद चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बांड पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से प्राप्त डेटा गुरुवार को अपनी वेबसाइट में अपलोड कर दिया। यह दान इलेक्टोरल बांड के माध्यम से व्यक्तियों और कंपनियों ने राजनीतिक दलों को दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, कोयंबटूर स्थित फ्यूचर गेमिंग एंड होटल्स सर्विसेज ने सबसे ज्यादा इलेक्टोरल बांड ख़रीदे थे। यह राजनीतिक दलों को सबसे ज्यादा दान देने वाली कंपनी है। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज ने 12 अप्रैल, 2019 और 24 जनवरी, 2024 के बीच राजनीतिक दलों को चुनावी बांड में ₹ 1,368 करोड़ का दान दिया।

आइये फ्यूचर गेमिंग एंड होटल्स सर्विसेज के बारे में जानते हैं

इसकी स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज को पहले मार्टिन लॉटरी एजेंसीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। इसके मालिक भारत के 'लॉटरी किंग' कहे जाने वाले मार्टिन सैंटियागो हैं। इस कंपनी की वेबसाइट के अनुसार सैंटियागो मार्टिन ने 13 साल की उम्र में लॉटरी व्यवसाय से शुरुआत की थी। उस समय वह पूरे भारत में लॉटरी के खरीदारों और विक्रेताओं के एक विशाल मार्केटिंग नेटवर्क को जोड़ पाने में कामयाब रहे थे। फ्यूचर गेमिंग भारत की पहली लॉटरी कंपनी थी जिसने विभिन्न सरकारों द्वारा उनके माध्यम से वितरित लॉटरी के लिए आयोजित ड्रॉ के टीवी पर लाइव प्रसारण की सुविधा प्रदान की थी।

फ्यूचर गेमिंग एशिया पैसिफिक लॉटरी एसोसिएशन (एपीएलए) का सदस्य है। 2001 से, फ़्यूचर गेमिंग वर्ल्ड लॉटरी एसोसिएशन (WLA) का सदस्य रहा है। 2009 में, WLA ने "WLA रिस्पॉन्सिबल गेमिंग फ्रेमवर्क" के लेवल 1 के मानदंडों को पूरा करने के लिए फ्यूचर गेमिंग को मान्यता प्रदान की। फ़्यूचर की वेबसाइट के अनुसार, मार्टिन लाइबेरिया के महावाणिज्यदूत(Consul General for Liberia) भी थे, जहाँ उन्होंने एक लॉटरी उद्योग भी स्थापित किया था। वह लॉटरी वितरकों, स्टॉकिस्टों और एजेंटों की एक लॉबी, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ लॉटरी ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज ने अपने लॉटरी के बिजनेस से ही इतने बड़ा साम्राज्य खड़ा किया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.