UPSC 2023 Result: कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव? जिन्होंने कड़ी मेहनत कर 485वीं रैंक से पहुंचे AIR-1 तक

लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव का पहला स्थान आया है।
Aditya Shrivastava
Aditya Shrivastava

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। UPSC के लिए लोग सालों तैयारी में बिता देते हैं। खुद को कमरे में बंद कर किताबों के ज्ञान के सागर में डूब जाते है। लेकिन इतने कड़े परिश्रम का फल कुछ ही लोगों को मिल पाता है।

कड़ी मेहनत का मिला फल

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव का पहला स्थान आया है। यह उन 1,016 लोगों में से है जिनके परिश्रम का फल उन्हें मिला है। आदित्य श्रीवास्तव ने परीक्षा में टॉप करके पहली रैंक के साथ वो देश की सबसे कठिन परीक्षा के टॉपर बन गए हैं।

कौन है आदित्य श्रीवास्तव

सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं और उन्होंने अपना ग्रेजुएशन IIT कानपुर से पूरी की है। साथ ही लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस) से 12वीं तक शिक्षा ग्रहण की है।

गुरुजनों ने कराई नैया पार

अदित्य बताते हैं कि उन्होंने अक्टूबर 2017 से तैयारी शुरू की थी, जिसके बाद 2021 की परीक्षा में 485 रैंक आई। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और पढ़ाई में लगे रहे। 2022 में उनकी 236वीं रैंक आई। गुरुजनों और सीनियर के मार्गदर्शन से आज वह ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की जिसकी उन्होंने कभी उम्मीद नहीं की थी। वो फिलहाल हैदराबाद की IPS ट्रेनिंग एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

बैंकिंग क्षेत्र में काम कर चुके है आदित्य

बता दें कि आदित्य ने अपनी शुरुआती शिक्षा सीएमएस, लखनऊ से पूरी की। फिर 2019 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में B.Tech किया। उसके बाद वह बेंगलुरु में एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक, गोल्डमैन सैक्स में नौकरी करने लगे। उन्होंने वहां 15 महीने ही काम किया। उन्होंने यूपीएससी सीएसई की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.