Wrestling Federation of India: बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह, भारतीय कुश्ती महासंघ के बने नए अध्यक्ष

New Delhi: महासंघ के पदाधिकारियों के चुनाव के लिए आज हुए विलंबित मतदान के बाद संजय सिंह को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का अध्यक्ष चुना गया है।
Wrestling Federation of India
Wrestling Federation of IndiaRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। महासंघ के पदाधिकारियों के चुनाव के लिए आज हुए विलंबित मतदान के बाद संजय सिंह को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का अध्यक्ष चुना गया है। पता चला कि संजय ने राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान अनीता श्योराण को 7 के मुकाबले 40 वोटों से हराया।

संजय विवादास्पद बृजभूषण शरण सिंह से डब्ल्यूएफआई प्रमुख की बागडोर संभालेंगे, जिन्हें टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया, रियो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगट जैसे भारत के कुछ शीर्ष पहलवानों के नेतृत्व के बाद हटना पड़ा था। उसके खिलाफ विरोध प्रदर्शनकारी पहलवानों ने कई बार सांसद रहे बृजभूषण पर यौन शोषण समेत कई गंभीर आरोप लगाए थे।

बृजभूषण शरण सिंह WFI से बाहर निकले

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और महिला पहलवानों का पीछा करने का आरोप लगाया गया था। संजय बृजभूषण के करीबी सहयोगी हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें चुनाव में 50 में से 42 वोट मिलने का भरोसा है। इस बीच, श्योराण को प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने बृज भूषण की गिरफ्तारी की मांग की थी। 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बृज भूषण के खिलाफ मामले में एक गवाह और पुष्टिकर्ता हैं।

50 सदस्यों में से कम से कम 42 का समर्थन प्राप्त

“मुझे डब्ल्यूएफआई का अध्यक्ष बनने का पूरा भरोसा है क्योंकि मुझे निर्वाचक मंडल के 50 सदस्यों में से कम से कम 42 का समर्थन प्राप्त है। मेरा पैनल चुनाव जीतेगा। जो लोग दिल में खेल के प्रति सर्वोत्तम रुचि रखते हैं वे मुझे वोट देंगे। पिछले साल जो हुआ (पहलवानों का विरोध) उससे खेल को नुकसान पहुंचा है। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि कोई और नुकसान न हो,'' संजय कुमार ने बताया।

इस बीच, प्रेम चंद लोचब, जो विरोधी गुट से थे, जाहिर तौर पर विरोध करने वाले पहलवानों द्वारा समर्थित थे, को महासचिव के रूप में चुना गया है।

भारतीय कुश्ती महासंघ

भारतीय कुश्ती महासंघ में पदाधिकारियों के लिए चुनाव संपन्न होने के साथ ही यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग, जो कि कुश्ती की वैश्विक नियामक संस्था है, के लिए डब्ल्यूएफआई पर लगाए गए निलंबन को हटाने का रास्ता साफ हो गया है। UWW ने अगस्त में निर्धारित समय सीमा के भीतर चुनाव कराने में विफल रहने के लिए भारतीय कुश्ती संस्था को निलंबित कर दिया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in