Ram Mandir: प्राण-प्रतिष्ठा के लिए PM मोदी 10:55 बजे पहुंचेंगे अयोध्या, 1 बजे राम भक्तों को करेंगे संबोधित

New Delhi: PM मोदी आज अयोध्या नगरी में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान होंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज 10:55 बजे अयोध्या पहुचेंगे।
Ram Mandir 
PM Modi
Ram Mandir PM Modi Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की आयोजित प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान होंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज 10:55 बजे अयोध्या पहुचेंगे। पूजा के खत्म होने के बाद करीब 1 बजे सभा को संबोधित करेंगे। राम मंदिर के दरबार में आज 8 हजार मेहमान उपस्थित होंगे। रामलला के आने की खुशी में अयोध्या नगरी में लोगों ने दुल्हन की तरह सजाया है। आज दोपहर 12:30 बजे शुभ मुहूर्त पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मुख्य यजमान पीएम मोदी महा पूजा करेंगे।

लोगों में दिखा उत्साह

राममयी हुए रामभत्तों ने अपनी घरों, दुकानों और गाड़ियों में झंडे लहराए हैं। रास्तों पर ढोल बजाते हुए हजारों श्रद्धालु अयोध्या में एकत्र हुए हैं सड़कें जाम हैं, ट्रेनें खचाखच भरी हैं और बड़ी संख्या में लोग पैदल मार्च कर रहे हैं। राम लला के लिए 50 मीटर लंबा पूजा घर उस मैदान पर बनाया गया था जहां बाबरी मस्जिद सदियों से खड़ी थी, जिसे 1992 में तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष लाल कृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में कारसेवकों द्वारा तोड़ दिया गया था।

लगभग 8,000 लोगों को किया आमंत्रित

राजनेताओं, उद्योगपतियों, मशहूर हस्तियों और खिलाड़ियों सहित लगभग 8,000 आमंत्रित लोगों के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने की उम्मीद है, जो दोपहर 12.20 बजे के आसपास शुरू होने की उम्मीद है।

राम मंदिर का ऐसे हुआ निर्माण

राम जन्मभूमि मंदिर जिसे आमतौर पर राम मंदिर के नाम से जाना जाता है, राम मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है और चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट। यह कुल 392 स्तंभों पर टिका है और इसमें 44 दरवाजे हैं। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवी-देवताओं के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर मुख्य गर्भगृह में रामलला की मूर्ति रखी गई है। रामलला की मूर्ति को मैसूरु निवासी अरुण योगीराज ने गढ़ा है और गुरुवार को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया गया था। राम मंदिर को फूलों और विशेष रोशनी के "समृद्ध भंडार" से सजाया गया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.