Rajya Sabha Election: AAP के तीनों राज्यसभा उम्मीदवारों में कौन है कितनी संपत्ति का मालिक? यहां देखें डिटेल

Rajya Sabha Election 2024: APP ने दिल्ली की तीन राज्यसभा सीटे के लिए संजय सिंह, एनडी गुप्ता और स्वाति मालिवाल को आपना उम्मीदवार बनाया है। तीनों उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन दाखिल कर दिया।
Rajya Sabha Election
Rajya Sabha Election

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली में 19 जनवरी को होने वाले तीन राज्यसभा सीटों के लिए आम आदमी पार्टी ने अपने तीनों उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है। पार्टी ने इस बार संजय सिंह, एनडी गुप्ता और स्वाति मालिवाल को आपना उम्मीदवार बनाया है। तीनों उम्मीदवारों ने सोमवार को आपना नामंकन दाखिल कर दिया है। एनडी गुप्ता और संजय सिंह पहले से राज्यसभा सांसद हैं, जबकि स्वाति मालिवाल को पहली बार उम्मीदवार बनाया गया। तीनों उम्मीदवारों द्वारा दाखिल हलफनामे के अनुसार सबसे अमीर एनडी गुप्ता है। हम यहां आपको इन सभी की सम्पत्ति इनके द्वारा निर्वाचन अधिकारियों को सौंपे गए हलफनामे के आधार पर बताने जा रहें है।

तीनों उम्मीदवारों ने दाखिल किया अपना नामंकन

निर्वाचन अधिकारियों को सौंपे गए हलफनामे से प्राप्त जानकारी के अनुसार एनडी गुप्ता के पास चल और अचल संपत्ति तीनों में सबसे अधिक है। आपको बता दें सांसद संजय सिंह, एनडी गुप्ता और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्याक्ष स्वाति मालीवाल ने सोमवार को चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।

किसके पास कितनी संपत्ति?

संजय सिंह द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, उनकी चल संपत्ति की कीमत आठ लाख रुपये है। उनके हलफनामे से मिली जानकारी के अनुसार उनके खिलाफ कई मामले लंबित हैं, जिनमें से एक में उन्हें दोषी ठहराया गया था। वहीं दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्याक्ष स्वाति मालीवाल द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, उनकी चल संपत्ति की कीमत 19 लाख रुपये से अधिक है। इसके साथ उनके खिलाफ तीन मामले भी लंबित हैं।

एनडी गुप्ता है इन तीनें में सबसे अमीर

निर्वाचन अधिकारियों को एनडी गुप्ता द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, उनकी चल संपत्ति की कीमत 3,86,28,985 रुपये है, जिसमें एक मर्सिडीज बेंज कार भी शामिल है, जो उन्होंने 2019 में खरीदी थी। हलफनामे में कहा गया है कि उनके पास 15 लाख रुपये मूल्य का 250 ग्राम सोना भी है। इसके साथ एनडी गुप्ता के पास उनकी अचल संपत्ति का वर्तमान बाजार मूल्य 6,12,00,000 रुपये है। गुप्ता पेशे से प्रैक्टिसिंग चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। वह इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ अकाउंटेंट्स, US के बोर्ड में चुने जाने वाले पहले भारतीय हैं। गुप्ता दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बी.कॉम (एच) कर चुके हैं। 2011 में गुप्ता को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से अवॉर्ड भी मिल चुका है। एनडी गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.