PM Surya Ghar Yojana: एक करोड़ लोग कर चुके हैं आवेदन, जानें किन लोगों को मिल रही 78 हजार रुपए की छूट

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार की तरफ से सोलर पैनल लगाने पर मिल रही भारी छूट। एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन। इसमें मुफ्त बिजली का भी वादा किया गया है।
PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar YojanaRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले केंद्र सरकार की तरफ से एक महत्वपूर्ण योजना का ऐलान किया गया है। इस योजना का नाम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना है। इस योजना के तहत देशभर के एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। सरकार की तरफ से बताया गया है कि इसमें इन तमाम परिवारों को 300 यूनिट बिजली हर महीने दी जाएगी। यही वजह है कि इस योजना के आखिर में मुफ्त बिजली योजना लगाया गया है। आज हम आपको बताएंगे कि सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किन लोगों को 78 हजार रुपये की छूट दे रही है।

एक करोड़ से ज्यादा लोग कर चुके हैं आवेदन

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाने पर सरकार की तरफ से भारी छूट दी जा रही है। इस योजना के तहत अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग आवेदन कर चुके हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में दी थी। देश के तमाम गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

सरकार दे रही है भारी सब्सिडी

पीएम सूर्य घर योजना के तहत मिलने वाली छूट की बात करें तो सरकार की तरफ से इसमें भारी सब्सिडी दी जा रही है। ये सब्सिडी आपके सोलर पैनल के हिसाब से मिलेगी। यानी अगर आप एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको कम सब्सिडी मिलेगी, वहीं अगर आप तीन किलोवाट या उससे ज्यादा का सोलर पैनल लगा रहे हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी।

78 हजार रुपये तक की मिलेगी सब्सिदी

सरकार की तरफ से बताया गया है कि जो एक किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाएगा, उसे 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं दो किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 30 हजार रुपये की छूट दी जा रही है। अगर कोई तीन किलोवाट या इससे ज्यादा का सोलर पैनल लगाता है तो उसे 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। यानी इस सूर्य घर योजना में 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी आप ले सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.