PM Visit: PM मोदी आज महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु के दौरे पर, जानें किन परियोजनाओं की देंगे सौगात

New Delhi: PM मोदी आज महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे राष्ट्र के नाम कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और तीनों राज्यों के प्रमुख मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे।
PM Modi
PM Modi Social Media

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीन राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे। वो सुबह लगभग 10:45 बजे महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद दोपहर लगभग 2:45 बजे कर्नाटक के बेंगलुरु में बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन करेंगे और बोइंग सुकन्या कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद शाम लगभग 6 बजे तमिलनाडु के चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। यह जानकारी पीआईबी की विज्ञप्ति में दी गई है।

PM मोदी का आज का कार्यक्रम

चेन्नई में 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स' उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे, डीडी पोधिगई चैनल को डीडी तमिल के रूप में लॉन्च करेंगे, 250 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे, बेंगलुरु में बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग ऐंड टेक्नोलॉजी सेंटर कैंपस का उद्घाटन करेंगे, महाराष्ट्र में लगभग 2,000 करोड़ की आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

महाराष्ट्र

पीआईबी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी सोलापुर में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की 8 अमृत (कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन) परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। महाराष्ट्र में पीएमएवाई-शहरी के तहत पूर्ण किए गए 90,000 से अधिक घर सौंपेगे। इसके अलावा सोलापुर में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी के 15,000 घर सौंपेगे। पीएम-स्व निधि के 10,000 लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त के वितरण की शुरुआत करेंगे।

कर्नाटक

प्रधानमंत्री बोइंग सुकन्या कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे। इसका उद्देश्य देशभर से कुछ और लड़कियों को देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में प्रवेश का समर्थन करना है। यह कार्यक्रम पूरे भारत की लड़कियों और महिलाओं के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा।

तमिलनाडू

इसके अलावा प्रधानमंत्री छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। यह चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। ऐसा पहली बार है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स दक्षिण भारत में आयोजित किए जा रहे हैं। ये खेल स्पर्धा 19 से 31 जनवरी, 2024 तक तमिलनाडु के चार शहरों चेन्नई, मदुरै, त्रिची और कोयंबटूर में होंगी। इन खेलों की शुभंकर वीरा मंगई है। रानी वेलु नचियार को प्यार से वीरा मंगई कहा जाता है। यह शुभंकर भारतीय महिलाओं की वीरता और जज्बे का प्रतीक है। इन खेलों के शुभंकर में कवि तिरुवल्लुवर की आकृति भी शामिल है।

डीडी तमिल करेंगे लांच

पीआईबी के अनुसार, उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी प्रसारण क्षेत्र से जुड़ी करीब 250 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे। इसमें डीडी पोधिगई को डीडी तमिल के रूप में दोबारा लॉन्च किया जाएगा। साथ ही 8 राज्यों में 12 आकाशवाणी एफएम प्रोजेक्ट और जम्मू एवं कश्मीर में चार डीडी ट्रांसमीटर भी शुरू होंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री 12 राज्यों में 26 नई एफएम ट्रांसमीटर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.