Delhi: PM मोदी आज पीएम-जनमन के लाभार्थियों से करेंगे बातचीत, जानिए किन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ?

New Delhi: PM मोदी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से PM जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत PM आवास योजना-ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। पीआईबी ने विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

सामाजिक-आर्थिक कल्याण की शुरुआत

पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम-जनमन का आरंभ पिछले साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था।

इसका लक्ष्य सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है

पीआईबी के अनुसार, लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन, 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करना है। साथ ही पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

पीएम जनमन कार्यक्रम में इन मुद्दों को उठाया जाएगा

प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संचालित एक महत्वपूर्ण अभियान है। जिसका उद्देश्य देश के विभिन्न राज्यों में निवासरत विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह (पीवीटीजी) को विकास की मुख्य धारा में शामिल करना है। इसके अंतर्गत उपरोक्त जनजाति समूह के क्षेत्र में सड़क निर्माण तथा ऐसे लोगों के आवास, आधार, आयुष्मान, किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण, खाता संबंधी सुविधाओं उपलब्ध कराना, स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास, पोषण संबंधी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन इत्यादि से लाभान्वित किया जाना हैं।
रायगढ़ में इस कार्यक्रम का आयोजन आज 15 जनवरी को दोपहर 12 बजे से किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत देश भर के विभिन्न राज्यों के 100 जिले के हितग्राही ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे। इसी क्रम में रायगढ़ जिले में भी पीएम जनमन कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर रायगढ़ के सृजन सभा कक्ष में किया जाएगा।

विभिन्न विभागों द्वारा लगायें जायेंगे स्टॉल
कार्यक्रम के तहत जिले में निवासरत विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह (पीवीटीजी)बिरहोर के ऐसे हितग्राही जिन्हें अब तक शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया है, उन्हें आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, उज्जवला गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास स्वीकृति आदेश वितरण, किसान क्रेडिट कार्ड जैसे विभिन्न प्रमाण पत्रों का वितरित किया जाएगा।
पीएम जनमन कार्यक्रम में विभागों द्वारा विभागीय गतिविधियों से संबंधित स्टॉल लगाए जाएंगे। ताकि जनसामान्य पीएम जनमन कार्यक्रम के स्वरूप एवं महत्व से परिचित हो सकें। इसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य, कृषि, महिला बाल विकास विभाग, ट्राईबल, वन विभाग, बैंक सखी, पीएचई विभाग शामिल होंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.